जर्मनी और स्पेन में बढ़ी मुस्लिम विरोधी घटनाएं – रिपोर्ट

स्पेन : नए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में जर्मनी में मुसलमानों और उनके मस्जिदों पर 950 हमले हुए। एक नागरिक समाज समूह के मुताबिक, स्पेन में, 500 से अधिक इस्लामोबोबिक घटनाओं को उसी वर्ष दर्ज किया गया था, जिसमें महिलाओं और बच्चों के खिलाफ घटनाएं के साथ कई मस्जिद भी शामिल थे।

जर्मनी में इस्लामोफोबिया

देश के मुस्लिम समुदाय द्वारा मुस्लिम विरोधी मुस्लिम विरोधी अपराधों की बढ़ती संख्या के खिलाफ अधिक गंभीर कदम उठाने के बाद। जर्मन पुलिस ने एक विशेष श्रेणी के तहत इस्लामफ़ोबिक अपराधों को दर्ज करना शुरू कर दिया।

गृह मंत्रालय ने एक संसदीय प्रश्न के उत्तर में कहा। जर्मनी में, कम से कम 33 मुस्लिम हमलों में घायल हुए थे, जिसमें मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ हिजाब पहनना और मस्जिदों और अन्य मुस्लिम संस्थानों के हमले शामिल थे।

मंत्रालय ने पिछले साल कम से कम 60 आतंकवादी घटनाएं दर्ज किए थे, जो मुस्लिम समुदाय को लक्षित बनाकर मस्जिदों और अन्य संस्थानों के पास किये गए थे।

शनिवार को जर्मन शहर कंडेल में विरोधी आप्रवासन विरोध प्रदर्शन हुए, जिसमें कुछ प्रदर्शनकारियों ने “इस्लाम के बजाय स्वतंत्रता” की तख्तियों के साथ प्रदर्शन किए।

जर्मनी में मुसलमान

जर्मनी 81.8 लाख लोगों का देश है, फ्रांस के बाद पश्चिमी यूरोप में दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी है। देश में लगभग 4.7 लाख मुसलमान हैं, तीन लाख तुर्की मूल के हैं। इनमें से कई तुर्की परिवारों की दूसरी या तीसरी पीढ़ी हैं जो 1960 के दशक में जर्मनी में आये थे।

हालिया सालों में यूरोपीय संघ की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बढ़ती जा रही इस्लामोफोबिया और घृणा करती है, जो हाल के वर्षों में प्रचार के द्वारा राइट विंग और लोकलुभावन दलों से प्रेरित थे, जिन्होंने शरणार्थी संकट पर डर का फायदा उठाया है।

स्पेन में इस्लामोफोबिया

स्पेन में इस्लामोफोबिया (पीसीआई) के खिलाफ नागरिक मंच द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित स्पेन 2017 में “इस्लामोफोबिया” रिपोर्ट में मुस्लिम विरोधी घटनाओं का ब्योरा दर्ज किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेन में इस्लाम के विरुद्ध पूर्वाग्रह की बढ़ती प्रवृत्ति को विभिन्न राजनीतिक विचारों में देखा गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूरसंचार समूहों के स्ट्रीट, मीडिया और इंटरनेट अभियानों को भी रिकॉर्ड किया गया।

यहां 546 इस्लामोबोबिक घटनाओं में से, 386 मीडिया और इंटरनेट आधारित थे, जबकि 48 प्रतिशत इस्लाम और मुस्लिमों के खिलाफ मौखिक हमले शामिल थे। घटनाओं का 21 प्रतिशत महिलाओं के खिलाफ था, आठ प्रतिशत पुरुष
लक्षित थे, चार प्रतिशत बच्चों के खिलाफ हिंसा थे और सात प्रतिशत मस्जिदों पर टारगेट किये गए थे। मुस्लिम समुदायों के व्यापार और संघों के खिलाफ भी हमले हुए थे।

पीसीआई द्वारा 2017 में प्रसूचित सभी इस्लाफ़ोबिक घटनाओं में 51 प्रतिशत पूर्वोत्तर कैटेलोनिया क्षेत्र में हुए, इसके बाद अंडालूसिया में 22 प्रतिशत और वालेंसिया में 20 प्रतिशत हमले हुए।