शोधकर्ताओं ने चीन में 174 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोर के अवशेषों का पता लगाया

चीन के लिंगवु क्षेत्र के वैज्ञानिकों ने लंबी गर्दन के शुरुआती डायनासोर सदस्य के जीवाश्मों की खोज की है, जो पौधे खाने वाले डायनासोर समूह थे जिन्हें सैरोपोड कहते हैं, उन्होंने मंगलवार को पीयर-समीक्षा पत्रिका नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक अध्ययन में खुलासा किया। 174 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर घूमने वाले डायनासोर को लिंगवुलोंग शेन्की नाम दिया गया है। अध्ययन के अनुसार, “लिंगवु” उस क्षेत्र के नाम पर है जिसमें जीवाश्मों की खोज की गई थी; “लंबा” ड्रैगन के लिए मंदारिन चीनी है; और आश्चर्यजनक के लिए “शेनकी” मंदारिन। सभी एक साथ, नया डिनो “लिंगवु का अद्भुत ड्रैगन” है।

यद्यपि सैरोपोड विश्व स्तर पर पाए गए हैं, शोधकर्ताओं ने नोट किया कि प्राचीन महाद्वीप पेंजे के विखंडन के कारण, प्रजातियों के कई उपसमूह दुनिया के कुछ हिस्सों तक सीमित थे। यह उपसमूह neosauropods के समान था, जिस पर नवीनतम खोज हुई है। अध्ययन में शामिल पालीटोलॉजिस्ट ने पहली बार 2005 में उत्तर-पश्चिम चीन में चार साइटों का उत्खनन करना शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप किशोरों से लेकर वयस्कों तक की नई प्रजातियों के सात से 10 आंशिक कंकाल की खोज हुई। अधिकारियों ने इस अध्ययन में भी ध्यान दिया कि जीवाश्म किसी भी अन्य डायनासोर से 15 मिलियन वर्ष तक पुराने थे।

इस बात के लिए कि डायनासोर कैसे दिखाई दे सकता है या व्यवहार किया गया है, इस बारे में एक सटीक तस्वीर पेंट करना मुश्किल है – अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि नया डायनासोर 35 से 55 फीट लंबा सिर से पूंछ तक कहीं भी भिन्न होता है और काफी धीरे-धीरे चले जाते हैं। अध्ययन लेखक फिलिप मैनियन ने बीबीसी को बताया, “न केवल यह सबसे पुराना सदस्य है [इस समूह का], लेकिन यह एशिया से पहला है।” “लंबे समय से ऐसा माना जाता था कि जुरासिक के दौरान नीओसौरोपोड एशिया में नहीं पहुंचे थे।”

“इससे पता चलता है कि पहली बार, [नियोसौरोपोड] किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न होने से पहले मिल गया, लेकिन तेजी से भूगर्भीय सबूत बताते हैं कि यह बाधा काफी क्षणिक थी।” आगे बढ़ते हुए, शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि उनके काम का समर्थन करने के लिए और भी जीवाश्म मिलेंगे।