VIDEO : कैसे डेज़ी नामक नए रोबोट ऐप्पल के डेड आईफोन से 18 सेकंड में अनमोल सामाग्री प्राप्त कर लेता है

ऐप्पल ने डेज़ी नामक एक नया रोबोट बनाया है जो एक डेड आईफोन को अलग कर सकता है और चांदी और टंगस्टन जैसे कीमती सामग्री को पुनर्प्राप्त कर सकता है। रोबोट सिर्फ 18 सेकंड में एक डेड फोन के कीमती पार्ट्स अलग कर सकता है जो यह रोबोट 2016 में वापस घोषित रीसाइक्लिंग बॉट के लिए अपडेट है। डेज़ी अपने पूर्ववर्ती के समान भागों से बना है और आईफोन के नौ संस्करणों को अलग करने में सक्षम है, जिससे उन्हें उपयोग करने योग्य घटकों में सॉर्ट किया जा सकता है।

क्यूपर्टिनो-आधारित रोबोट आईफोन के नौ अलग-अलग संस्करणों को तोड़ने में सक्षम है जो 200 यूनिट प्रति घंटा की रफ्तार से से गुजर सकता है। घटकों को हटाने और क्रमबद्ध करके, ऐप्पल उच्च गुणवत्ता वाले सामग्रियों को पुनर्प्राप्त कर सकता है जो परंपरागत रीसाइक्लर्स इसे पकड़ नहीं सकते हैं।मशीन को सिम कार्ड ट्रे, शिकंजा, बैटरी और कैमरे सहित लौटाए गए iPhones के कई टुकड़ों को ध्यान से अलग करने के लिए प्रोग्राम किया गया है।

यह घटकों को थोड़ा सा हटाकर करता है, इसलिए वे हैंडसेट से मूल्यवान चांदी, टंगस्टन और अन्य धातुओं को अलग करने, रीसायकल करना आसान हो जाते हैं। डेज़ी रोबोट का एक अपग्रेड किया गया संस्करण है जिसमें 29 टूल्स थे और 11 सेकंड में आईफोन को अलग कर सकते थे। लिआम, जो 2016 में रिलीज हुई थी और लगभग तीन वर्षों तक विकास में थी, शुरुआत में आईफोन 6 पर केंद्रित थी।

ऐप्पल यह खुलासा नहीं करता कि हर साल रीसाइक्लिंग के लिए उसके कितने डिवाइस चालू होते हैं। ग्रीनपीस के एक प्रवक्ता ने मेलऑनलाइन को बताया, ‘एक और रीसाइक्लिंग रोबोट की बजाय, ऐप्पल से सबसे ज्यादा जरूरी चीज एक संकेत है कि कंपनी अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए अपने सबसे बड़े अवसरों में से एक को गले लगा रही है मरम्मत योग्य और नवीकरणीय उत्पाद डिजाइन’।

प्रवक्ता ने कहा कि ग्राहक अपने डिवाइस को लंबे समय तक रखना चाहते हैं, क्योंकि इस साल की शुरुआत में ऐप्पल खुदरा स्टोर में बैटरी प्रतिस्थापन के लिए 3 से 4 सप्ताह तक इंतजार किया गया था, जब ऐप्पल को प्रतिस्थापन लागत को नाटकीय रूप से कम करने के लिए मजबूर किया गया था।

एप्पल के पर्यावरण, नीति और सामाजिक पहलों के उपाध्यक्ष लिसा जैक्सन ने कहा, ‘ऐप्पल में, हम लगातार जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और हमारे ग्रह के बहुमूल्य संसाधनों को संरक्षित करने के लिए स्मार्ट समाधानों की दिशा में काम कर रहे हैं।’

‘पृथ्वी दिवस की मान्यता में, हम अपने ग्राहकों के लिए उपकरणों को रीसायकल करने और ऐप्पल GiveBack के माध्यम से ग्रह के लिए कुछ अच्छा करने के लिए जितना संभव हो सके उतना आसान बना रहे हैं। कंपनी ने कहा, ‘हम दुनिया में डेज़ी पेश करने के लिए भी रोमांचित हैं, क्योंकि वह दर्शाती है कि जब नवाचार और संरक्षण मिलते हैं तो क्या संभव है’।