रोहिंग्या : ‘म्यांमार में हमें निर्वासित करने से बेहतर है कि भारत हमें यहीं मार दे’

नई दिल्ली : जफर आलम नई दिल्ली के कालिंदी कुंज क्षेत्र में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में एक छोटी किराने की दुकान पर बैठता है। शिविर का दौरा करने वाले एक पुलिस अधिकारी ने आलम से छः पेज “व्यक्तिगत डेटा” फॉर्म भरने को कहा था। आलम ने मना कर दिया। पुलिसकर्मी ने चेतावनी दी, “आज, यदि आप हमारे साथ सहयोग नहीं करेंगे, तो हम कल आपके साथ सहयोग नहीं करेंगे।” फिर वह दूसरे पुरुषों की तलाश में शिविर के चारों ओर चले गए लेकिन बहुमत से फार्म भरने के लिए कई लोगों ने इंकार किया।

पुलिसकर्मी 30 मिनट के भीतर वह जगह छोड़ दिया लेकिन आलम को बताया कि वह वापस आ जाएगा। 2012 में भारत में रहने वाले 27 वर्षीय रोहिंग्या शरणार्थी आलम ने कहा, “वह लगभग हर दिन एक सप्ताह से शिविर में आ रहा है और जोर देता है कि हम इन फॉर्मों को भरें।” “हमने उन्हें कई बार बताया कि हम इन फॉर्मों को जमा नहीं करेंगे या कोई बॉयोमीट्रिक डेटा नहीं देंगे। भारत सरकार इन फॉर्मों को म्यांमार दूतावास में भेज देगी और फिर हमें जबरन निर्वासित कर दिया जाएगा।” सरकार ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थी समुदाय के सदस्यों की पहचान करने, अपने बॉयोमीट्रिक विवरण रिकॉर्ड करने और केंद्रीय प्रशासन को रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में एक बयान में कहा कि “राज्यों को सलाह दी जाती है कि वो रोहिंग्याओं की पहचान करे, बॉयोमीट्रिक्स पहचान लें और हमें रिपोर्ट भेजें। केंद्र सरकार म्यांमार के साथ राजनयिकों के माध्यम से कार्रवाई शुरू करेगी और इसे हल कर लेगी,”। 4 अक्टूबर को, सात रोहिंग्या पुरुषों मोहम्मद जलाल, मकबुल खान, जलालउदीन, मोहम्मद यूनस, सबीर अहमद, रहीमउदीन और मोहम्मद सलाम म्यांमार भेज दिया गया था, जो 2012 में बिना डॉकयुमेंट के भारत में प्रवेश के लिए गिरफ्तार किया गया था।

निर्वासन के कुछ घंटे बाद सुप्रीम कोर्ट ने बचाव पक्ष के वकील प्रशांत भूषण द्वारा देश में रहने की अनुमति देने के लिए हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया। अदालत ने कहा, “यहां तक ​​कि उनके मूल के देश ने उन्हें अपने नागरिकों के रूप में स्वीकार कर लिया है।” उन्होंने कहा कि इससे सरकार के फैसले में हस्तक्षेप नहीं होगा। मणिपुर राज्य में मोरेह के सीमावर्ती शहर में पुरुषों को बुलाया गया था, जहां उन्हें म्यांमार सीमावर्ती गार्डों को सौंप दिया गया था। एमनेस्टी इंडिया के आकर पटेल ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट द्वारा आज का निर्णय भारत में मानवाधिकारों के लिए एक अंधेरा दिन है।”

“यह निर्णय गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन से भागने वाले लोगों को शरण प्रदान करने की भारत की गर्व की परंपरा को अस्वीकार करता है। यह दुनिया की सबसे सताए जाने वाली आबादी को खतरे में डाल देता है जो किसी भी सहानुभूति से वंचित है।” यह कदम संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने रोहिंग्या समुदाय को मानवीय सहायता प्रदान करने और म्यांमार को सुलझाने के लिए प्रभावित करने के लिए बांग्लादेश का समर्थन करने के दो दिन बाद कदम उठाया। तब से, तनाव और भय ने कालिंदी कुंज में शरणार्थी शिविर को जकड़ लिया है, जहां 50 रोहिंग्या परिवार कई सालों से रह रहे हैं। वे म्यांमार में निर्वासन से डरते हैं, वे कहते हैं कि सरकार उन्हें जेल या एकाग्रता शिविरों में फेंक देगी।

आलम ने अल जज़ीरा से कहा, “म्यांमार में भेजे गए सभी सात लोग 2012 से भारतीय जेल में थे। निर्वासन के बाद, उन्हें वापस अपने घर वापस नहीं भेजा गया था, फिर से जेल में फेंक दिया गया।” “हमें डर है कि हमारे साथ भी यही किया जाएगा।” अनुमानित 40,000 रोहिंग्या, ज्यादातर मुस्लिम अल्पसंख्यक, भारत में रहते हैं, जो वर्षों से बौद्ध बहुमत म्यांमार में उत्पीड़न से भाग गए हैं। हिन्दू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुआई वाली सरकार ने रोहिंग्या शरणार्थी की स्थिति देने से इनकार कर दिया है। अगस्त में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट मंत्री ने संसद को बताया कि रोहिंग्या अवैध आप्रवासी थे। गृह मामलों के राज्य मंत्री किरन रिजजू ने कहा, “हम यह जानते हैं, रोहिंग्या गलत और अवैध गतिविधियों से जुड़ा हुआ है।”

शिविर में रोहिंग्या पुरुष, जो ज्यादातर मजदूरी और रिक्शा चालकों के रूप में जीवन यापन कर रहे हैं, इन आरोपों को खारिज करते हैं। 24 वर्षीय अमन जमाल ने कहा, “हम हर महीने दस्तावेजों के साथ शिविर में रहने वाले लोगों की एक सूची देते हैं।” “हम अपने परिवारों को खिलाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। हम किसी भी अवैध गतिविधियों में शामिल नहीं हैं। हमारे समुदाय के एक भी सदस्य को किसी भी गलत काम में शामिल नहीं किया गया है।”

भारत में सरकार और समाज के कुछ वर्ग रोहिंग्या शरणार्थियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानते हैं। फरवरी 2017 में, भारतीय प्रशासित जम्मू-कश्मीर में हिंदू-प्रभुत्व वाले जम्मू क्षेत्र में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में, “जम्मू, रोहिंग्या और बांग्लादेशियों ने जागृत जम्मू” जैसे संदेशों के साथ बिलबोर्ड लगाए थे। एक महीने से भी कम समय में, जम्मू के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने राज्य सरकार को एक अल्टीमेटम जारी किया और रोहिंग्या को “पहचानने और मारने” की धमकी दी, अगर उन्हें जल्द ही निर्वासित नहीं किया गया।

30 वर्षीय नूर कासिम अपनी पत्नी और दो युवा बेटियों के साथ कालिंदी कुंज शरणार्थी शिविर में रहते हैं। उन्होंने अल जज़ीरा से कहा, “भारत सरकार को समझना चाहिए कि हम यहां क्यों हैं, हमें परिस्थितियां यहां लाया है।” कसीम, जो एक महीने में 95 डॉलर के लिए सीमेंट वेयरहाउस में मजदूर के रूप में काम करता है, 2012 से शिविर में रह रहा है। उनकी मां, दो भाई और दो बहनें बांग्लादेश में हैं। कासिम का दावा है कि सेना ने पिछले साल अपनी चचेरे भाई बहन की हत्या कर दी थी क्योंकि हिंसा ने म्यांमार के राखीन राज्य को जकड़ लिया था।

कसीम ने कहा, “मैंने 2012 से अपने परिवार को नहीं देखा है। मैं घर वापस जाना चाहता हूं और अपने परिवार के साथ फिर से रहना चाहता हूं लेकिन हमारे पास कोई विकल्प नहीं है।” “हमने सबकुछ पीछे छोड़ दिया और हम दासों की तरह रह रहे हैं।” कई अंतरराष्ट्रीय नेताओं ने म्यांमार में रोहिंग्या लोगों कि हत्या को नरसंहार कहा है, जहां उन्हें नागरिकता सहित अधिकारों का सबसे सरल नहीं माना जाता है। पीड़ितों और अधिकार समूहों ने जातीय सफाई के अभियान के साक्ष्य प्रदान किए हैं। म्यांमार सुरक्षा बलों पर रोहिंग्या महिलाओं से बलात्कार, बच्चों को आग में फेंकने, पूरे गांवों को जलाने और हजारों को मारने का आरोप है।

कासिम ने कहा, “जब भी चाहें भारत हमें निर्वासित कर सकता है और हम कुछ भी नहीं कर सकते क्योंकि यह हमारा देश नहीं है।” “लेकिन [भारतीय अधिकारियों] को कम से कम म्यांमार में स्थिति को देखना चाहिए। वर्तमान स्थिति में, हमें यहां पर हमें मारने के बजाए सभी को मारना बेहतर होगा, क्योंकि हम वैसे भी वहां मारे जाएंगे।”