ड्राइवर के बिना 92 किमी तक चली माल ढोने वाली ट्रेन, अस्ट्रेलिया की बड़ी खनन कंपनी को भारी नुकसान

लौह अयस्क की आपूर्ति बीएचपी बिलिटन के मुनाफे का लगभग आधा हिस्सा बनाती है, लेकिन ट्रेन की यह घटना खतरे की सीमा के आधार पर पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में कई दिनों या उससे अधिक के लिए रुकावट लाएगी। ऑस्ट्रेलियाई खनन कंपनी बीएचपी बिलिटन से संबंधित एक 268 कोच का माल ढोने वाली ट्रेन लोहे के अयस्क से भरी हुई थी, जिसे ड्राइवर के बिना 92 किलोमीटर की यात्रा के बाद ट्रैक से हट गई। चालक ने अपनी पोस्ट को वैगन में से एक पर जांचने के लिए छोड़ा, जब अचानक ट्रेन उसके बिना निकल गई और पोर्ट हेडलैंड की तरफ चली गई। सौभाग्य से, ट्रेन को बंद कर दिया गया था जब किसी को भी चोट नहीं पहुंची थी।

यह अस्पष्ट है कि रेलगाड़ी ने खुद ही कैसे चल पड़ा, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई परिवहन सुरक्षा ब्यूरो ने इस मामले को देखने के लिए पहले से ही दो विशेषज्ञों को भेज दिया है। साथ ही, बीएचपी बिलिटन, जो लौह अयस्क का एक प्रमुख निर्यातक है, को घटना के कारण अपने परिचालन को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा।

पटरियों को नुकसान की सीमा के आधार पर, मरम्मत में कुछ समय लग सकता है। फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, बीएमओ कैपिटल मार्केट्स के एक विश्लेषक एडवर्ड स्टेर्क का हवाला देते हुए, यह घटना ट्रेन लोड और गति को प्रभावित करने की संभावना है, साथ ही साथ अयस्क शिपमेंट के लिए भी समय को प्रभावित कर सकता है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि लौह अयस्क के विशाल खनन के मुनाफे का लगभग 40% लाता है, इसका बीएचपी बिलिटन के लाभ पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।