हथियारों के सौदे के साथ तुर्की और रूस बढ़ रहे हैं आगे

अंकारा: रूस ने कहा है कि वह अपने एस-400 विरोधी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली को तुर्की में तैनात करने की तैयारी कर रहा है।

जैसा कि तुर्की अमेरिका के बाद गठबंधन में दूसरी सबसे बड़ी सेना का दावा करता है, रूसी निर्मित, हाई-टेक रक्षा उपकरणों की नाटो रडारों की अंतर-क्षमता पर एक बहस शुरू कर दी है।

तुर्की के राष्ट्रपति रसेप तय्यिप एर्दोगान ने कहा कि उनके देश ने एस-400 के लिए रूस को पहले से ही कुछ पैसे दे दिए हैं।

उन्होंने कहा, “यदि हमें कुछ रक्षा उपकरणों को हासिल करने में समस्याएं हैं और हमारे प्रयासों में बाधाएं हैं, तो हम खुद का ख्याल कर सकते हैं।” कठिनाइयों का संकेत देते हुए उन्होंने यह भी कहा,  तुर्की को संबद्ध देशों से सशस्त्र ड्रोन खरीदने का सामना करना पड़ रहा है।

तकनीकी विशेषज्ञों का कहना है कि नाटो के मिसाइल रक्षा के साथ एस-400 प्रणाली की संगतता और अंतर को सुनिश्चित करने के लिए एक इंटरफ़ेस प्रोग्राम बनाना बेहद ज़रूरी है।

इस्तांबुल में एमईएफ यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल सुरक्षा अध्ययन और स्ट्रैटेजिक रिसर्च सेंटर के निदेशक प्रो मुस्ताफा किबिरोग्लू ने कहा, “उन दलों के बीच इस पर राजनीतिक सहमति की आवश्यकता है, जो कि संभावना नहीं है।”

“हवाई सुरक्षा प्रणाली प्राप्त करना तुर्की की निवारक क्षमता को बढ़ाने की संभावना है, जो बदले में आत्मविश्वास बढ़ा सकती है और इस क्षेत्र के अन्य देशों के साथ अपने संबंधों में अधिक स्थिरता लाने में मदद कर सकता है।”

किबिरोग्लू ने कहा, “पश्चिम और रूस के बीच बिगड़े संबंध नाटो के सदस्यों में गंभीर चिंताओं का कारण बना रहा है”।

उन्होंने कहा, “इराक और सीरिया से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के खतरों से निपटने में तुर्की और रूस के बीच मौजूदा अंतर और तदर्थ सहयोग, कम से कम निकट भविष्य में इस सौदे से नाटकीय रूप से प्रभावित नहीं होगा”।

इस्तांबुल स्थित सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड फॉरेन पॉलिसी स्टडीज के एक रक्षा विश्लेषक कसापोग्लू ने कहा कि एस-400 और नाटो के एकीकृत बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा वास्तुकला के बीच अंतर संभव नहीं है।

उन्होंने कहा, “यह केवल तकनीकी कठिनाइयों से नहीं उठता, बल्कि अधिक से अधिक राजनीतिक-सैन्य चिंताओं से पैदा होता है।”

“जो भी नाटो के वेल्स और वार्सो सम्मेलनों पर नजर रखता है, वह रूस के बारे में बेहद नकारात्मक मूड का पता लगा सकता था, खासकर मास्को के क्रोमाई के कब्जे के बाद।”

कसापोग्लू ने कहा कि तुर्की की नाटो के सिस्टम से दूर जाने की योजना नहीं है, इसके सैन्य सहयोग पोर्टफोलियो के विविधीकरण और खरीद ने राजनयिक उतार-चढ़ाव के चेहरे में इसे लचीला बना दिया है।