रूस, चीन, यूके, अमेरिका और फ्रांस ने परमाणु प्रतिबंध संधि पर हस्ताक्षर करने से इंकार किया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों ने कहा कि उनका मानना ​​है कि परमाणु मुक्त दुनिया को प्राप्त करना एक चरण-दर-चरण प्रक्रिया है और 1968 के परमाणु अप्रसार संधि के प्रति अपनी वचनबद्धता की पुष्टि करते हुए पिछले साल के परमाणु प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया था। रूस, ब्रिटेन, चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और फ्रांस ने सोमवार को संयुक्त वक्तव्य में कहा कि वे परमाणु प्रतिबंध संधि का विरोध करते हैं और इस पर हस्ताक्षर करने से इनकार करते हैं।

बयान में कहा गया कि ‘हम दृढ़ता से मानते हैं कि परमाणु हथियारों के बिना दुनिया को हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका एक क्रमिक प्रक्रिया के माध्यम से है जो अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर्यावरण को ध्यान में रखता है। परमाणु निरस्त्रीकरण के इस सिद्ध दृष्टिकोण ने ठोस परिणामों का उत्पादन किया है, जिसमें परमाणु हथियारों के वैश्विक भंडारों में गहरी कमी शामिल है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों ने जोर देकर कहा कि परमाणु हथियार प्रतिबंध संधि, जिसे 7 जुलाई, 2017 को एक संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में पारित किया गया था और अभी तक प्रमुख शक्तियों द्वारा अनुमोदित किया जाना है, खड़े जोखिम को कम करने के रास्ते में प्रमुख समस्याओं को हल करने में विफल रहा है.

‘यह अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा संदर्भ और क्षेत्रीय चुनौतियों को अनदेखा करता है, और राज्यों के बीच विश्वास और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए कुछ भी नहीं करता है। इसके परिणामस्वरूप एक हथियार को खत्म नहीं किया जाएगा। यह अप्रसार के उच्चतम मानकों को पूरा करने में विफल रहता है। यह विभाजन बना रहा है। बयान में लिखा गया है कि अंतरराष्ट्रीय अप्रसार और निरस्त्रीकरण मशीनरी में, जो निरस्त्रीकरण पर और प्रगति कर सकती है और भी मुश्किल हो सकती है। परमाणु हथियारों के साथ पांच एनपीटी नामित राज्य आगे बढ़े, जो कि “अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा” के परिणामों के बारे में सोचने के लिए नई संधि का समर्थन करने पर विचार कर रहे थे।

कहा गया कि हम इस संधि का समर्थन, हस्ताक्षर या पुष्टि नहीं करेंगे। टीपीएनडब्ल्यू हमारे देशों पर बाध्यकारी नहीं होगा, और हम किसी भी दावे को स्वीकार नहीं करते हैं कि यह परंपरागत अंतर्राष्ट्रीय कानून के विकास में योगदान देता है, न ही यह कोई नया मानदंड या मानदंड निर्धारित करता है। हम उन सभी देशों को बुलाते हैं जो अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के प्रभावों पर गंभीरता से प्रतिबिंबित करने के लिए टीपीएनडब्ल्यू का समर्थन करने पर विचार कर रहे हैं। ‘

इसके बजाए, उन्होंने 1968 की गैर-प्रसार संधि के प्रति अपनी वचनबद्धता का वचन दिया और कहा कि अंतिम लक्ष्य सभी के लिए ‘अधूरा सुरक्षा’ की स्थितियों पर एक परमाणु मुक्त दुनिया है।

तथाकथित परमाणु हथियार प्रतिबंध संधि परमाणु हथियारों को प्रतिबंधित करने वाला पहला कानूनी बाध्यकारी समझौता है। इसे 7 जुलाई को 120 से अधिक संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों द्वारा अपनाया गया था। दस्तावेज उनके विकास, उत्पादन, विनिर्माण और कब्जे सहित परमाणु हथियार से संबंधित गतिविधियों की एक पूरी श्रृंखला पर प्रतिबंध लगाता है।

गौरतलब है कि 20 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में हस्ताक्षर के लिए संधि खोली गई थी। 29 अक्टूबर, 2018 तक, 69 देशों ने हस्ताक्षर किए हैं और 19 देशों ने समझौते की पुष्टि की है; हालांकि, परमाणु शक्तियों ने संधि का बहिष्कार किया था।

अब तक, परमाणु राज्यों द्वारा निरस्त्रीकरण के लक्ष्य के साथ एक बहुपक्षीय संधि में एकमात्र बाध्यकारी प्रतिबद्धता होने के नाते, 1968 की गैर-प्रसार संधि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की परमाणु गतिविधि के लिए प्राथमिक कानूनी ढांचा बनी हुई है।