ट्रम्प जैसे नेता के लिए लाल कार्पेट नहीं बिछना चाहिए- सादिक खान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कटु आलोचक रहे पाकिस्तानी मूल के लंदन के मेयर सादिक खान ने रविवार को ट्रंप को ‘20वीं सदी के फासीवादियों’ में से एक बताया। खान ने कहा कि ब्रिटेन को ऐसे नेता के लिए लाल कालीन नहीं बिछानी चाहिए।

ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया और बच्चों के साथ सोमवार से ब्रिटेन की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आएंगे। इस यात्रा को लेकर मंगलवार को लंदन में व्यापक प्रदर्शन हो सकते हैं।

सादिक खान ने ‘ऑब्जर्वर’ में कहा,‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बढ़ते वैश्विक खतरे का सबसे प्रबल उदाहरण हैं. घोर दक्षिणपंथ दुनियाभर में बढ़ रहा है, हमारे अधिकारों, आजादी और मूल्यों को खतरा पैदा कर रहा है जिसने 70 साल से अधिक वर्ष तक हमारे उदारवाद, लोकतांत्रिक समाजों को परिभाषित किया.’

ज़ी न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार, यह पूछे जाने पर कि क्या राष्ट्रपति को लंदन आने के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए, इस पर उन्होंने जवाब दिया,‘आधिकारिक यात्रा पर नहीं।

उन्होंने कहा,‘मुझे लगता है कि हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे करीबी सहयोगी से अच्छे संबंध हों और हमारे सहयोगियों के लिए डी-डे की 75वीं वर्षगांठ के वास्ते यहां होना महत्वपूर्ण है, हमारे अमेरिका के साथ अच्छे संबंध है लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमें लाल कालीन बिछाना चाहिए।