साहित्य अकादमी अवार्ड 2018 : 24 भाषाओं में पुरस्कार की घोषणा

नई दिल्ली : साहित्य अकादमी ने बुधवार को 2018 के लिए अपने वार्षिक पुरस्कार के विजेताओं और 2017 के लिए भाषा सम्मान के विजेताओं की घोषणा की। इस वर्ष के विजेताओं में बंगाली के लिए संजीव-चट्टोपाध्याय शामिल हैं, नीस-सलीम को अंग्रेजी में उनके उपन्यास के लिए, शरीफ विजलीवाला उनके गुजराती निबंधों के लिए, चित्रा मुद्गल ने अपने हिंदी उपन्यास और एस रमेश नायर को मलयालम में अपनी कविता के लिए।

अकादमी ने रामाकांत शुक्ला को संस्कृत में उनके काम के लिए राजेश कुमार व्यास राजस्थान के लिए, उर्दू के लिए रहमान अब्बास, नेपाली के लिए लोकनाथ उपाध्याय को भी सम्मानित किया है। कन्नड़ के लिए केजी नागराजप्पा और तमिल के लिए एस रामकृष्णन।

जबकि भाषा सम्मन श्रेणियों में, योगेंद्र नाथ शर्मा ‘अरुण’ को उत्तरी क्षेत्र के लिए सम्मानित किया गया था, जी वेंकटसबुबिया को दक्षिण क्षेत्र के लिए सम्मानित किया गया है, पूर्वी क्षेत्र में गगेन्द्र नाथ दास और पश्चिमी क्षेत्र में शैलाजा बापट सम्मानित हुए हैं। साहित्य अकादमी सचिव के श्रीनिवास राव ने कहा कि पुस्तकें प्रत्येक भाषा खंड में तीन सदस्यों की जूरी द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर चुनी गई थीं जो समकालीन भारतीय साहित्य की विविधता का प्रतिनिधित्व करती थीं।

पुरस्कार 2 9 जनवरी को कविता के सात संग्रह, छह उपन्यास, छः लघु कथा संग्रह, साहित्यिक आलोचना के तीन कार्यों और साहित्य अकादमी द्वारा मान्यता प्राप्त 24 भारतीय भाषाओं में फैले निबंधों के दो संग्रहों के लिए पुरस्कार विजेताओं को प्रस्तुत किए जाएंगे।