Samsung Galaxy Note 8 बेहतरीन फीचर्स के साथ भारत में हुआ लॉन्च

सैमसंग ने आज भारत में अपना फ्लैगशिप फैबलेट Galaxy Note 8 लॉन्च कर दिया है. पिछले महीने इसे न्यू यॉर्क के एक Unpacked इवेंट में ग्लोबल लॉन्च किया गया था.भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत 67,900 रुपये रखी गई है. ग्राहकों को सेल के दौरान ऑफर्स भी दिए जाएंगे. जो ग्राहक इसे HDFC क्रेडिट कार्ड से खरीदेंगे उन्हें 4,000 रुपये का स्पेशल कैशबैक मिलेगा. इतना ही नहीं ग्राहकों को 448GB तक जियो का एक्सट्रा डेटा भी दिया जाएगा.

चूंकि यह हाई एंड स्मार्टफोन है तो इसके स्पेसिफिकेश्स भी हाई एंड ही रखे गए हैं.  इस फैबलेट में 6.3 इंच का Quad HD+ Super AMOLED(2960×1440 पिक्सल) (521ppi) इन्फिनिटी डिस्प्ले दिया गया है. स्क्रीन में बेजल कम हैं इसलिए ऐज टू ऐज डिस्प्ले भी कहा जा सकता है.

नोट सीरीज की खासियत इसमें दिया गया एस पेन रहा है. इस बार कंपनी ने एस पेन यानी स्टाइलस में कई बड़े बदलाव किए हैं. मसलन इस पेन का टिप पतला है और अब यह बारिश में भी काम करेगा. यानी भारी बारिश हो रही है और भीगते हुए आपको कुछ नोट करना है तो आराम से Note 8 पर इस स्टाइलस के जरिए कर सकते हैं. इसके अलावा एस पेन में कई इंप्रूवमेंट्स किए गए हैं.

इसमें सिंपल नोट्स के अलावा लाइव मैसेज भी सेंड किया जा सकता है. ये वास्तव में आपकी राइटिंग और ड्रॉइंग की GIF फाइल होती है. दोनों फोन और stylus IP68 वाटरप्रूफ है.

कैमरे की बात करें तो इसके रियर में डुअल ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है. सैमसंग ने पहली बार अपने किसी स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया है.

एक  लेंस वाइड एंगल है जो f/1.7 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का है वहीं दूसरे कैमरे के तौर पर टेलीफोटो लेंस लगाया गया है है, ये f/2.4 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का ही है. इस कैमरे से 10X तक डिजिटल जूम हासिल किया जा सकता है. इसके सेल्फी कैमरे की बात करें तो ये f/1.7 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का है.

चूंकि डुअल कैमरे की खासियत बोके इफेक्ट यानी बैक्ग्राउंड ब्लर करके फोटो क्लिक करन है. इसलिए इस स्मार्टफोन में बोके इफेक्ट बेहतर किया गया है. दूसरों से अलग. उदाहरण के तौर पर अगर आप बोके मोड पर फोटो क्लिक करते हैं तो साथ साथ साधारण फोटो भी क्लिक हो जाती है. इससे फायदा यह होगा कि फोटो क्लिक करने के बाद अगर आप चाहें तो अपने हिसाब से बैक्ग्राउंड ब्लर रख सकते हैं.

Galaxy Note8 पर दो ऐप्स एक साथ चलाए जा सकते हैं, साथ ही एक ही ऐप के दो कॉपी भी एक साथ ऑपरेट किया जा सकता है. सबसे खास बात यह है कि एक साथ दो ऐप्स को लॉन्च किया जा सकता है. Note सीरीज को मल्टी टास्किंग और प्रोडक्टिविटी के लिए जाना जाता है, इसलिए इसमें मल्टी टास्किंग फीचर कमाल के हैं. एक साथ आप दो विंडो पर साइड बाइ साइड का कर सकते हैं.

हार्डवेयर की बात करें तो इस स्मार्टफोन में 6GB रैम के साथ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है. ये 64GB/128GB/256GB के तीन स्टोरेज में पेश किया गया है जो एरिया के हिसाब से अलग-अलग स्टोरेज में सेल किए जाएंगे.

ये स्मार्टफोन हाइब्रिड सिम सपोर्ट वाला है, यानी इसमें एक नैनो सिम या एक माइक्रोएसडी कार्ड (256GB तक) लगाया जा सकता है या दोनों नैनो सिम ही लगाए जा सकते हैं. Galaxy Note8 एंड्रायड 7.1.1 नूगट  ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा.

सैमसंग ने इस स्मार्टफोन में वर्चुअल असिस्टेंट Bixby दिया है और कंपनी चाहती है कि इस स्मार्टफोन की सभी सर्विसेज के लिए ये एक बैकबोन की तरह काम करे.

बिक्सबी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड ऐसिस्टेंट है और कंपनी ने इसके लिए खास बटन दिया है. इसे क्लिक करके बिक्सबी ऐक्टिवेट कर सकते हैं. साथ ही इसमें लैटेस्ट VR गेयर और DeX वर्कस्टेशन का भी सपोर्ट दिया गया है. डेक्स डॉक को यूज करके इसे कंप्यूटर में तब्दील किया जा सकता है.

कनेक्टिविटी के लिए Galaxy Note8 में Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac (2.4/5GHz), VHT80 MU-MIMO, 1024QAM,Bluetooth v 5.0, ANT+, USB Type-C और NFC सपोर्ट मौजूद है.

सबसे महत्वपूर्ण इसके बैटरी की बात करें तो इसमें Galaxy Note 7 की तुलना में कम क्षमता वाली  3,300mAh की बैटरी दी गई है. Note 7 में 3,500mAh की बैटरी दी गई थी. सेफ्टी को ध्यान में रखकर इस स्मार्टफोन की बैटरी को 8-प्वाइंट बैटरी सेफ्टी चेक से गुजारा गया है. इसके साथ ही इसमें चार्जिंग के लिए वायरलेस चार्जिंग और USB-C से फास्ट वायर्ड चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है.

सिक्योरिटी के लिए ग्राहक इस स्मार्टफोन में पैटर्न, पिन, पासवर्ड, बायोमैट्रिक लॉक- आइरिस स्कैनर, फिंगरप्रिंट स्कैनर, फेशियल रिक्गनिशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं.