सऊदी अरब ने सिरियाई लोगों को सात वर्ष के लिए हज पर जाने से रोका : मंत्रालय

बेरूत : सीरियाई मंत्रालय ऑफ अवक्फ (धार्मिक दान मंत्रालय) ने गुरुवार को कहा कि सऊदी अरब ने सिरियाई लोगों को सात वर्ष के लिए मक्का के पवित्र शहर में हज की यात्रा करने पर रोक लगा दिया है।

गौरतलब है कि सऊदी अरब संभावित हज यात्रियों के लिए एक कोटा जारी करता है, जो आबादी के आधार पर हर देश के लिए हज का कोटा जारी होता है जो तब इस्लाम के पवित्र स्थानों पर जा सकते हैं। बता दें कि हज यात्रियों के लिए मक्का का दौरा करने के लिए एक विशेष प्रकार के वीजा की आवश्यकता होती है।

मंत्रालय ने कहा “सऊदी अधिकारियों ने लगातार सात वर्ष के लिए सीरिया के नागरिकों को हज की यात्रा करने की इजाजत नहीं दी है। [सऊदी] हज मंत्रालय के बीच कई संपर्कों के बावजूद हज यात्रा की स्थिति सऊदी अधिकारियों द्वारा हज के राजनीतिकरण की वजह से पूरी नहीं हो सकती है। और धार्मिक मामलों और सीरियाई विदेश मंत्रालय ने कहा कि “सउदी मंत्रालय ने कहा है कि रियाद द्वारा निर्धारित शर्तों को सिरिया पुरी नहीं करता है।

बयान के अनुसार, लेबनान में स्थित पर्यटक एजेंसियां, जो सीरिया के पड़ोसी हैं, स्थिति के निपटारे में योगदान नहीं देते हैं लेकिन लाभ सुरक्षित करने के लिए अत्यंत प्रयास करते हैं। सऊदी अरब में मक्का की वार्षिक हज यात्रा इस्लाम की सबसे महत्वपूर्ण परंपराओं में से एक है जो 2018 में 19-24 अगस्त को होंगे।