सऊदी अरब ने अब मुस्लिम देशों को एकजुट करना शुरू किया!

सऊदी अरब ने अब मुस्लिम देशों को एकजुट करना शुरू किया!

क़तर का कहना है कि उसे सऊदी अरब की ओर से क्षेत्र के बारे में आयोजित आपात बैठक में भाग लेने का निमंत्रण प्राप्त हुआ है। इस बैठक में क्षेत्र में जारी तनावपूर्ण स्थिति पर विचार विमर्श किया जाएगा।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, रियाज़ ने अरब संघ के एक सदस्य देशों और फ़ार्स की खाड़ी सहयोग परिषद से संबंध रखने वाले देशों को बैठक में भाग लेने का निमंत्रण दिया है।

सऊदी नरेश शाह सलमान ने मध्यपूर्व के नेताओं और अरब संघ के सदस्यों को 30 मई को मक्के में आयोजित आपात बैठक में भाग लेने का निमंत्रण दिया किन्तु उसमें यह नहीं बताया गया था कि इसमें क़तर को भी भाग लेने का निमंत्रण दिया गया है।

सऊदी अरब और क़तर के संबंध तनावपूर्ण हैं और सऊदी अरब की ओर से क़तर का परिवेष्टन कड़ा कर दिया है।

फ़्रांसीसी समाचार एजेन्सी एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार क़तर सरकार के सूचना विभाग के एक अधिकारी ने एक बयान जारी करके बताया कि क़तर के नरेश को वह पत्र मिला था जिसमें सरकार को हालिया तनाव पर बातचीत के लिए भाग लेने का निमंत्रण दिया गया था।

उन्होंने बताया कि यह निमंत्रण विदेशमंत्री मुहम्मद बिन अब्दुर्रहमान सानी को फ़ार्स खाड़ी सहयोग परिषद के महासचिव ने मुलाक़ात के दौरान दिया।

ज्ञात रहे कि इससे पहले मुहम्मद बिन अब्दुर्रहमान सानी ने ईरान और अमरीका के बीच वार्ता की मांग की थी ताकि दोनों देशों के बीच जारी विवाद को हल किया जा सके।

Top Stories