ड्राइविंग के बाद सऊदी महिलाओं के लिए पायलट प्रशिक्षिण एकदमी, आवेदन मिलना हुआ शुरू

ड्राइविंग के बाद सऊदी महिलाओं के लिए पायलट प्रशिक्षिण एकदमी, आवेदन मिलना हुआ शुरू

जेद्दा : सऊदी अरब में एक फ्लाइट स्कूल दशकों तक चलने वाले प्रतिबंध के अंत के बाद महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोल रहा है। ऑक्सफोर्ड एविएशन अकादमी, एक अग्रणी ट्रेनर और चालक दल की भर्ती, पहले ही सैकड़ों महिलाओं से आवेदन प्राप्त कर रही है, जो पूर्वी शहर दमाम में एक नई शाखा में सितंबर में शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं।

आवेदक दलाल यशर, जो सिविल पायलट के रूप में काम करने की इच्छा रखते हैं, “लोग विदेशों में यात्रा करते थे (विमानन का अध्ययन करने के लिए), जो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए मुश्किल था।” उसने कहा “हम अब उस युग में नहीं रह रहे हैं जहां महिलाओं को (काम करने) की सीमित अनुमति थी। महिलाओं के लिए अब सभी रास्ते खोले गए हैं। यदि आपके पास क्षमता है”।

अकादमी 300 मिलियन डॉलर प्रोजेक्ट का हिस्सा है जिसमें विमान रखरखाव के लिए एक स्कूल और हवाई अड्डे पर उड़ान सिमुलेटर के लिए एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र शामिल है। कार्यकारी निदेशक ओथमान अल-मौर्यरी ने कहा कि छात्रों को तीन साल का अकादमिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण मिलता है। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा पुष देने वाले व्यापक सुधारों के हिस्से के रूप में महिलाओं के ड्राइविंग पर दशकों तक लंबे समय तक प्रतिबंध हटा दिया गया था, जिसका उद्देश्य अर्थव्यवस्था को बदलने और महिलाओं के लिए और अवसर खोलना था।

Top Stories