मूसा अलैहिस्सलाम ने चट्टान पर लाठी मार कर निकाले थे पानी, हजारों साल बाद भी बह रही है धार

मूसा स्प्रिंग (पानी का स्रोत या जलाश्य) जॉर्डन में दो संभावित स्थानों में से एक है जहां मूसा अलैहिस्सलाम ने चट्टान पर हिट किया और इस्राईलियों के लिए पानी का बुलबुला या चश्मा निकाले (अन्य संभव साइट माउंट नेबो के पास) भी है। सऊदी अरब के उत्तर-पश्चिमी तबुक प्रांत में अकाबा की खाड़ी पर भी यह स्रोत है. मक्का में पानी का यह स्प्रिंग्स स्थायी रूप से और निर्बाध रूप से बहती हैं। मक्का तबुक क्षेत्र से 235 किलोमीटर दूर है और यह अपने शानदार विचारों के लिए प्रसिद्ध है, उनमें से अकाबा की खाड़ी के दृश्य, जो दो बड़े पहाड़ों के बीच देखा जा सकता है।

मक्का की घाटी में, तट से कुछ किलोमीटर पहले, खजुर के पेड़ छोटे झरनों के चारों ओर हैं, जिन्हें ‘मूसा स्प्रिंग्स’ के नाम से जाना जाता है। ताहुक के आसपास ऐतिहासिक स्थलों और पहाड़ों पर विशेषज्ञों में से एक फहद अल-तारफावी ने मूसा के स्प्रिंग्स के बारे में बताते हैं, जो मक्का की प्रसिद्ध घाटी में पानी पंप करता है, जो रेत के छह होल के माध्यम से पानी बहता है।

फहद अल-तारफावी स्प्रिंग्स के इतिहास को नहीं जानते, न ही क्षेत्र के निवासियों में से कोई भी। वे उनके बचपन से ही अस्तित्व में हैं और वे अपने माता-पिता और दादा दादी से भी यही सुनते आ रहे हैं। मूसा के स्प्रिंग्स एक पक्की सड़क पर स्थित है जो बिडा और मक्का के दो क्षेत्रों को जोड़ता है। उस सड़क पर, आगंतुक कई खेतों से गुजरते हैं, और द्वार पर किसान खड़े रहते है, जो उनके उत्पादन को प्रदर्शित करते हैं।

कुरान में दो बार सूरह अल बकरह और सूरह अल आराफ में मूसा अलैहिस्सलाम के कुओं के बारे में जिक्र किया गया है- यह माना जाता है कि पैगंबर और इस्राइली लोगों के लिए उनकी प्यास बुझाने के लिए अल्लाह द्वारा बनाया गया था। मिस्र के इतिहास के अध्ययन विशेषज्ञ, अब्देल रहिम रेहान ने अल अरबिया से कहा कि कुएं सड़क के नजदीक स्थित हैं, जो काहिरा से सिनाई प्रायद्वीप तक यात्रियों द्वारा उपयोग की जाती हैं।

मिस्र से अपने पलायन के दौरान, ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मूसा और इस्राइलियों ने मारह से एलीम की यात्रा की, जहां उन्हें 12 स्प्रिंग्स और 70 खजुर के पेड़ मिले, जहां उन्होंने शिविर स्थापित किया। जनजातियों की लंबी यात्रा में पानी की कमी को पुरा करने के लिए स्प्रिंग्स को इजरायल के जनजातियों के बीच विभाजित किया गया था।