ड्राइविंग प्रतिबंध हटने के बाद सऊदी महिलाओं के लिए फॉर्मूला 1 कार !

रियाद : सऊदी ड्राइविंग प्रतिबंध हटने के बाद रेसिंग उत्साही और पहली सऊदी महिला असील अल-हामाद जो फेरारी आयात कि है, फ्रांस से मंगाया गया ग्रैंड प्रिक्स वाले फॉर्मूला 1 कार पर वह चढ़ कर ड्राइविंग परेड की। पहले सऊदी फेरारी के मालिक और रेसिंग उत्साही असील अल-हामाद ने फ्रांसीसी निर्मित वाहनों के परेड में फ़ॉर्मूला 1 कार के पहिये के पीछे चढ़कर सऊदी अरब  में महिलाओं के लिए ड्राइविंग प्रतिबंध की हटने को चिह्नित किया। फ्रांस में ग्रैंड प्रिक्स का भी ऐतिहासिक उद्घाटन हुआ। 1906 में स्थापित ग्रांड प्रिक्स प्रतियोगिता को 2008 में रखा गया था, और 10 साल की अनुपस्थिति के बाद वापस लौट आया है।

अल-हामाद ने वही Lotus E20 चलाई, जिसने फिनलैंड के 2007 विश्व चैंपियन किमी रायकोनन को 2012 में अबू धाबी में जीत हासिल की। ​​यूके UK F1 टीम Lotus द्वारा विकसित होने के बावजूद, E20 कि इंजन और ट्रंजमिशन फ्रांस की रेनॉल्ट कार के निर्माता हैं।

हमाद ने रॉयटर्स से कहा, “मेरा मानना ​​है कि आज महिलाओं को चलाने के लिए शुरू होने वाली महिलाओं के नए युग का जश्न मनाया जा रहा है, यह सऊदी अरब में मोटर स्पोर्ट में महिलाओं का जन्म भी है।” “सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं अगली पीढ़ी, युवा लड़कियों को [मोटर स्पोर्ट] की कोशिश कर रहा हूं। मैं उन्हें प्रशिक्षण देना चाहती हूं और खेल के कैरियर के रूप में बहुत गंभीरता से लेना चाहती हूं। यह वास्तव में मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होगा। ”

अभिभावकों की आंखों के सामने परेड में जाने से पहले 5 जून को अल-हामाद के पास एक निजी कार्यक्रम के दौरान एक प्रशिक्षण सत्र था, जिसे रेसिंग वाहन से परिचित कराने के लिए खुद को परिचित किया गया था। उसने कहा, “यह सही था। सब कुछ चिकना था, मुझे लगा कि मैं सीट में हूं,” उसने अपनी परेड ड्राइविंग पर टिप्पणी की। “मुझे इस तथ्य से बहुत अच्छा लगा कि चारों ओर दर्शक था … आज जादु हुआ  है।”

हमाद सऊदी अरब मोटरस्पोर्ट फेडरेशन की पहली महिला सदस्य हैं और फॉर्मूला वन के शासी निकाय, इंटरनेशनल ऑटोमोबाइल फेडरेशन (एफआईए) द्वारा स्थापित मोटरस्पोर्ट कमीशन (डब्लूएमसी) में महिलाएं हैं। इससे पहले फरवरी में, इटली में आयोजित “सऊदी महिला ड्राइव” कार्यक्रम में शामिल होने पर हामाद ने पहले ही हेडलाइंस बन चुके हैं।

सऊदी महिलाओं को इस सप्ताह के शुरू में ड्राइव करने की इजाजत दी गई है, जिस पर राज्य की महिलाएं प्रतिबंध हटने  की शाम से ही  सड़कों पर सरपट होने लगी ।