कश्मीर : हिन्दू शारदा मंदिर को बचाने की अपील

कश्मीरी पंडितों ने अपील की है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) स्थित शारदा मंदिर में हिन्दू श्रद्धालुओं की यात्रा का प्रबंध करने के लिए कदम उठाएं। एक समय शिक्षा का केंद्र मानी जाने वाली शारदा पीठ नियंत्रण रेखा के पास नीलम नदी के किनारे शारदा गांव में स्थित है।

पीओके के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश ने न केवल प्राचीन मंदिर के संरक्षण के समर्थन में बहस पैदा कर दी है, बल्कि पूर्व जम्मू-कश्मीर के दोनों पक्षों के बीच सभी अवरुद्ध मार्गों को खोलने के पक्ष में है। रविंदर पंडित की अध्यक्षता में शारदा समिति को बचाने और मंदिर की सुरक्षा के लिए प्रचार कर रहे हैं। जम्मू और कश्मीर में मुसलमान भी इसका समर्थन करते हैं।

मुख्य न्यायाधीश ने याचिकाकर्ता से शारदा के लिए दोनों देशों की सरकारों के साथ तीर्थ यात्रा की मांग को आगे बढ़ाने के लिए कहा। हालांकि किसी को कश्मीरी पंडित की पूजा के इस ऐतिहासिक स्थल के लिए चिंता हो सकती है, लेकिन 2014 और 2015 में दो आम नागरिकों रेहमतुल्ला खान और गुलाम नबी शाह ने मंदिरों और गुरुद्वारों को पुनर्स्थापित करने और दोबारा खोलने वाली अपनी दो पूर्ववर्ती याचिकाओं का हवाला दिया।

पूर्व में कश्मीरी पंडितों के एक संगठन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से अपील की थी कि वे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) स्थित शारदा मंदिर में हिंदू श्रद्धालुओं की यात्रा का प्रबंध करने के लिए कदम उठाएं। शारदा मंदिर के अलावा, एक प्रवेश द्वार के खंडहर हैं, जो मंदिर से अपेक्षाकृत पुराना दिखाई देते हैं। इस बाहरीतम संरचना पर नवीकरण का कोई संकेत नहीं देखा गया है।

इस प्रवेश द्वार के निर्माण की तकनीक मुख्य मंदिर से अलग है। नीलम घाटी की शारदा पीठ के रूप में मान्यता प्राप्त है, जो सीखने का केंद्र है। चीनी भिक्षु ह्यूएन त्सांग ने लिखा है कि कश्मीर सीखने का एक स्थान है जहां शारदा ब्राह्मी, संस्कृत और खरोस्ती में बौद्ध साहित्य का उत्पादन होता है।