मुस्लिम से शादी करने वाली महिला को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के आदेश को 23 साल की महिला को मनोरोग परीक्षण से गुजरने का निर्देश दिया क्योंकि उसने एक मुस्लिम व्यक्ति से अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध शादी की थी।

इस सप्ताह के शुरू में न्यायमूर्ति एमआर शाह की अगुवाई वाली एक अवकाश पीठ ने उच्च न्यायालय के 15 मई के आदेश पर रोक लगाते हुए याचिकाकर्ता अंजलि को नए सिरे से सुनवाई करने का निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि हाइ कोर्ट ने अंजलि को व्यक्तिगत रूप से मनोरोग मूल्यांकन करने के लिए निर्देश देने से पहले व्यक्तिगत रूप से नहीं सुना था। अंजलि के पिता द्वारा दायर याचिका पर हाइ कोर्ट का आदेश पारित किया गया था।

बेंच ने “पूर्व-पक्षीय आदेश” [दूसरी तरफ बिना सुने जारी किया] को अंजलि के वकील गौरव अग्रवाल द्वारा बताए जाने के बाद निर्धारित किया कि महिला ने एक अर्जी दायर की थी जिसमें सुनवाई की मांग की गई थी लेकिन उच्च न्यायालय ने इसे अनदेखा करने का फैसला किया। अग्रवाल ने तर्क दिया कि हाइ कोर्ट के आदेश ने अंजलि के जीवन और स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन किया क्योंकि वह एक वयस्क थी और शीर्ष अदालत द्वारा अपने जीवनसाथी का फैसला करने के लिए स्वतंत्र थी, जिसमें केरल से 2018 हादिया मामला भी शामिल था जिसमें शीर्ष अदालत ने एक समय में एक मुस्लिम लड़के के साथ एक हिंदू लड़की के बीच अंतरजातीय विवाह में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा जांच का आदेश दिया।