केंद्रीय स्कूलों में प्रार्थना के माध्‍यम से हिंदुत्‍व को बढ़ावा देने का आरोप, SC ने मोदी सरकार को नोटिस जारी किया

केंद्रीय विद्यालयों में सुबह हिंदी में होने वाली प्रार्थना को लेकर विवाद पैदा हो गया है। एक जनहित याचिका दायर कर प्रार्थना के माध्‍यम से हिंदुत्‍व को बढ़ावा देने का आरोप लगा है, जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है और चार हफ्ते के भीतर जवाब देने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह बड़ा गंभीर संवैधानिक मुद्दा है, जिस पर विचार जरूरी है।  पूरा विवाद केंद्रीय विद्यालयों में इन ऋचाओं को दैनिक प्रार्थना में शामिल करने को लेकर है. इसी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

याचिका की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की मोदी सरकार और केंद्रीय विद्यालय संगठन को नोटिस जारी कर पूछा है कि रोजाना सुबह स्कूल में होने वाली हिंदी और संस्कृत की प्रार्थना से किसी धार्मिक मान्यता को बढ़ावा मिल रहा है? इसकी जगह कोई सर्वमान्य प्रार्थना क्यों नहीं कराई जा सकती?

उनके अनुसार, सरकार द्वारा संचालित स्‍कूलों में किसी धर्म विशेष को बढ़ावा देना कानूनन गलत है। जबकि केंद्रीय विद्यालयों में 1964 से हिंदी में सुबह की प्रार्थना हो रही है, जो कि पूरी तरह असंवैधानिक है।

इन तमाम सवालों के जवाब कोर्ट ने 4 हफ्ते में तलब किये हैं. कोर्ट इस बात पर फैसला करेगा कि क्या इससे एक धर्म को बढ़ावा मिल रहा और संविधान का उल्लंघन हो रहा है?

सुप्रीम कोर्ट में विनायक शाह ने याचिका लगाई है, जिनके बच्चे केंद्रीय विद्यालय में पढ़े हैं. याचिका के मुताबिक देश भर में पिछले 50 सालों से 1125 केंद्रीय विद्यालयों की प्रार्थना में ये ऋचाएं शामिल हैं. इस प्रार्थना में और भी ऋचाएं शामिल हैं, जिनमें एकता और संगठित होने का संदेश है. जैसे, ओम् सहनाववतु, सहनौ भुनक्तु: सहवीर्यं करवावहै. तेजस्विना वधीतमस्तु मा विद्विषावहै!

उपर्युक्त मंत्र भोजन से संबंधित है, जिसका भोजन ग्रहण करने से पहले पाठ किया जाता है. बता दें कि केवल केंद्रीय विद्यालयों में ही नहीं अपितु कई सारे राज्यों के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में भी कक्षाओं से पहले हर सुबह प्रार्थना का आयोजन किया जाता है. कोर्ट इस याचिका पर अगली सुनवाई में केंद्र के जवाब पर विचार करेगा.

 

याचिका में कहा गया है कि सभी धर्म और संप्रदाय के बच्चों को ये प्रार्थनाएं गानी होती हैं और सुबह की सभा में प्रार्थना में हिस्सा लेना अनिवार्य होता है. इसके साथ ही प्रार्थना में कई सारे संस्कृत के शब्द भी शामिल होते हैं.