वैज्ञानिक रूप से रमजान का चाँद 15 मई को, आधिकारिक रूप से सऊदी को 16 मई को चाँद दिखने की उम्मीद

मुस्लिमों का सबसे पवित्र महीना रमजान, चाँद की दृष्टि के आधार पर 15 मई या 16 मई की पूर्व संध्या पर शुरू होगा। रमजान का पहला दिन अक्सर चाँद की स्थानीय दृश्यता के आधार पर शुरू होता है जो अलग अलग दिन हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में, मुस्लिम समुदाय खगोलीय गणनाओं पर भरोसा करते हैं और इस प्रकार इन क्षेत्रों में 15 मई को रोजा का पहला दिन यानि 15 मई की पूर्व संध्या से रमजान की चाँद को तलाशेंगे। जबकि सऊदी अरब और अधिकांश अरब देशों को 15 मई को चंद्रमा को देखने की उम्मीद है, मोरक्को, ईरान, पाकिस्तान बंगलादेश और भारत सहित अन्य अगले दिन इसे देख सकते हैं।

वैज्ञानिक भविष्यवाणियां
खगोलविदों की गणना है कि रमजान का नया चाँद 15 मई को 11:47 GMT (India Standard Time 5:17 PM) पर दिखेगा, लेकिन पहली रात इसकी दृश्यता केवल विशेष उपकरणों के साथ संभव हो सकती है। 2017 के बाद से, सऊदी अरब और अन्य अरब देशों ने विशेष डिजिटल कैमरों का उपयोग किया है जो नए चाँद को चित्रित कर सकते हैं, अन्यथा उनकी सीमित ऑप्टिकल रेंज के कारण पारंपरिक दूरबीनों के लिए अदृश्य है। यदि इस साल इस तरह के उपकरण का उपयोग किया जाता है, तो सऊदी अरब 16 मई को रमजान की शुरुवात करेगा। हालांकि 16 मई की पूर्व संध्या पर, चंद्रमा की स्थानीय दृष्टि के आधार पर नया चंद्रमा दुनिया भर से नग्न आंखों के साथ दिखाई दे सकता है, जिससे यह संभवतः 17 मई को पाकिस्तान, भारत और अन्य एशियाई देशों में पहला रमज़ान होगा। चंद्रमा की वास्तविक दृश्यता वायुमंडलीय परिस्थितियों, बादलों और सूर्य और चंद्रमा के बीच की दूरी जैसे कारकों पर निर्भर करेगी।

Yallop criterion
यूके हाइड्रोग्राफिक कार्यालय से Yallop criterion का उपयोग : 15 मई को चंद्रमा चंद्रमा की दृश्यता

चंद्र कैलेंडर
मुस्लिम चंद्र महीने हर महीने 29वीं रात को चंद्रमा की दृष्टि के आधार पर 29 और 30 दिनों के बीच रहता है। यदि चंद्रमा दिखाई नहीं दे रहा है, तो महीना 30 दिनों तक चलेगा। रमजान, सऊदी अरब और अन्य मुस्लिम बहुमत वाले देशों की शुरुआत की घोषणा करने के लिए स्थानीय चंद्रमा दर्शकों के साक्ष्य पर निर्भर करते हैं। न्यायिक उच्च न्यायालय तब रमजान शुरू होने पर निर्णय लेता है। सऊदी अरब के आधिकारिक उम्म अल-कुरा कैलेंडर 16 मई, 2018 के रूप में रमजान के पहले दिन को चिह्नित किया हैं। ग्रेगोरियन सौर कैलेंडर द्वारा, रमजान हर साल 10 से 12 दिन पहले आता है। पिछले साल, रमजान का पहला दिन 27 मई, 2017 को था।
moon
यूके हाइड्रोग्राफिक कार्यालय द्वारा Yallop criterion का का उपयोग : 16 मई को चंद्रमा की दृश्यता

पाक महिना
मुस्लिमों के लिए, रमजान वह महीना है जिसमें कुरान के पहले छंद, इस्लाम की पवित्र पुस्तक, 1,400 साल पहले पैगंबर मुहम्मद पर नाज़िल हुई थी। रमजान के दौरान, मुसलमान सुबह से सूर्यास्त खाने, पीने, धूम्रपान करने और सेक्स से दूर रहते हैं। रमजान इस्लाम के पांच खंभे में से एक है, उन पाँच में कलमा, नमाज, ज़कात (दान) और हज भी है। मुस्लिम बहुमत वाले देशों में, कार्यालयों द्वारा कामकाजी घंटों को कम करने के लिए कानूनों की आवश्यकता होती है, और कई रेस्तरां डेलाइट घंटों के दौरान बंद होते हैं। पिछले साल, दुनिया भर में रोजा 10 से 21 घंटे के बीच थे।

रमजान के अंत में, 29 या 30 दिनों के बाद, मुस्लिम ईद उल-फ़ितर मनाते हैं। अरबी में ईद उल-फ़ितर का शाब्दिक अर्थ है “उपवास तोड़ने का उत्सव”। रमजान की 29वीं रात को रमजान और चंद्रमा की वास्तविक शुरुआत तिथि के आधार पर, इस वर्ष ईद उल-फ़ितर गुरुवार, 14 जून या शनिवार 16 जून के बीच होगा।