ख़ुलासा- हत्यारे सम्भुलाल ने अपने अवैध संबध छिपाने के लिए गढ़ी थी लव जिहाद की फर्जी कहानी

राजसमन्द में हुई अफराजुल की हत्या में  आरोपी  शम्भूलाल ने पुलिस के सामने खुलास किया की उसने लव जिहाद की फर्जी कहानी बनाई थी . उसने पुलिस को बताया की अवैध संबध को छुपाने के लिए उसने इस हत्या को लव जिहाद का  नाम दिया था और कट्टरपंथी समूहों में हीरो बनने की कोशिश की लेकिन उसके अवैध संबंध, जिसे वह छिपाना चाहता था। रैगर जानता था कि अगर खुलासा हुआ तो उसके परिवार में उसकी बदनामी हो जाएगी। इसी डर से उसने एक खौफनाक साजिश रची और उस साजिश के तहत बेरहमी से हत्या कर दी।
बता दें कि आरोपी लगातार नफरत पैदा करने वाले विडियो देख रहा था, जिसकी वजह से उसने एक कमजोर और आसान लक्ष्य के रूप में घर बनाने वाले एक ठेकेदार अफराजुल को चुना। रैगर की पुलिस रिमांड शुक्रवार को खत्म हो गई और उसे जेल भेज दिया गया। पूरे मामले की जांच कर रही राजसमंद पुलिस ने कहा कि उन्होंने कुछ हिस्सों की विडियोग्राफी भी की है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कहीं उसने किसी और घृणित अपराध के लिए कोई कहानी तो नहीं तैयार की है।

राजसमंद पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हमने लड़की की मां के बयानों का भी विडियो बनाया है, जिन्होंने साफ तौर पर कहा कि आरोपी शंभूलाल ने पश्चिम बंगाल में एक शख्स से उनकी बेटी को वापस लाने को कहा था, जिसके साथ वह भाग गई थी। लड़की वापस तो आ गई लेकिन उसे आरोपी ने 10 महीने तक राजसमंद में ही एक किराए का घर लेकर रखा। महिला ने यह भी कहा कि समाज और बदनामी के डर की वजह से उन्होंने इस बारे में पुलिस को कुछ भी नहीं बताया।’

उदयपुर रेंज के आईजी आनंद श्रीवास्तव ने कहा, ‘ आरोपी के कस्बे की ही एक लड़की के साथ तकरीबन 10 महीनें से अवैध रिश्ते थे। लड़की से पूछताछ में भी यह बात सामने आई है कि आरोपी शंभूलाल ने उन्हें परेशान किया था। बहरहाल, इस पूरे मामले में आरोपी ने एक ऐसी साजिश रची, जिसकी वजह से हर किसी का ध्यान भी भटक जाए और लोगों की उसके प्रति धारणा भी बदल जाए।’ पुलिस ने शंभू की मां, पड़ोसियों समेत लड़की की मां और कई अन्य लोगों के भी बयान दर्ज किए हैं, जिसमें यह बात प्रमाणित होती है कि आरोपी का एक लड़की से अवैध संबंध था।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, वह आतंक फैलाना चाहता था कुछ ऐसा करके जिससे वह कुछ कट्टरपंथी समूहों के लिए एक हीरो बन जाए। वह जानता था कि अफराजुल घरों का ठेकेदार है और घटना के दिन उसने अफराजुल से एक साइट दिखाने के लिए कहा, जहां पर कथित तौर पर निर्माण कार्य शुरू करना था।’