बांग्लादेश में रोहिंग्या मुसलमानों के कैंप का PM शेख हसीना ने किया दौरा, कहा- हमने इंसानियत के नाते पनाह दी है

म्यांमार में हो रही हिंसा से बचकर बांग्लादेश पहुंचे रोहिंग्या समुदाय के लोगों से कल बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने मुलाकात की।

 शेख हसीना ने मंगलवार को ए कोक्स बाजार जिले में लगे रोहिंग्या शरणार्थी कैंपों का दौरा कर जायजा लिया कि म्यांमार की हिंसा से बचकर आए विस्थापित लोगों के बीच राहत सामग्री का सही ढंग से वितरण हो रहा है।

अखबार ‘द डेली स्टार’ के मुताबिक, हसीना करीब 11.40 बजे सुबह में पहुंचीं और उनके साथ आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री मोफज्जल होसैन चौधरी, आवास और लोक निर्माण मंत्री मोशर्रफ होसैन, भूमि राज्यमंत्री सैफुद्दीन चौधरी समेत अन्य नेता भी थे।

यहाँ पहुंची पीएम हसीना शेख ने कहा कि हमने इंसानियत के आधार पर रोहिंग्या लोगों को जहाँ पर आश्रय दिया है। हम इनकी मदद करने के लिए अपनी क्षमता से हर संभव कोशिश कर रहे हैं।

साल 1971 में हमारे घरों को भी जलाया गया था। जब लोगों को कहीं जाने का रास्ता नहीं मिला तो वे भागकर भारत चले गए थे।  म्यांमार सरकार की कड़ी निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि वे लाखों रोहिंग्या को जबरदस्ती निकाल रहे है।

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि उन्हें म्यांमार वापस लौटाने का इंतज़ाम करें। हम एक पड़ोसी मुल्क होने के नाते अपनी जिम्मेदारी पूरी करेंगे और बांग्लादेश में रोहिंग्या लोगों को घर मुहैया कराएँगे।