VIDEO : ओडिशा के एक परिवार के घर से मिला दुनिया का सबसे विषैला कोबरा साँप का 111 बच्चा

भद्रक : ओडिशा के भद्रक के श्यामपुर गांव के एक कृषि मजदूर बिजय भूयन कहते हैं कि जब 22 जून की रात को उनका परिवार सो गया, तो उन्होंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी और सांप के बच्चों को देखकर सभी के होश उड़ गए। भुयन और उनकी बेटी ने पहली बार फर्श पर दो कोबरा के बच्चे को रेंगते हुए देखा। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया और बुलाया जो सांप पकड़ने वालों के साथ हमारे घर पहुंचे।

कोबरा के बच्चों को जन्म दो-तीन दिन दिनों पहले हुआ है। स्नेक हेल्पलाइन ने कोबरा के बच्चों को वहां से निकाला। हालांकि इलाके में अब भी दहशत है। अब वन विभाग की टीम बड़े सापों को ढूंढने में लगी है।

भद्रक के डिवीजनल वन ऑफिसर (डीएफओ), अमलान नायक ने मीडिया से कहा, “जंगल के अधिकारियों ने अपनी खोज जारी रखी और दो वयस्क कोबरा और अंडे को पाकासाही गांव में घटना के 24 घंटों के भीतर पाया,” इस घटना पर विस्तार से मीडिया ने बताया।

अधिकारी अब और अधिक कोबरा खोजने के लिए अन्य क्षेत्र का भी दौरा कर रहे हैं, क्योंकि कोबरा को दुनिया के सबसे विषैला सांप माना जाता है। अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि बचाए गए शिशु कोबरा को हदागढ़ वन्यजीव अभयारण्य, ओडिशा में अपने प्राकृतिक आवास में पुनर्वास किया जाएगा। लेकिन ग्रामीण प्रतिक्रिया देने के लिए बहुत चौंके हुए हैं। इस बीच घरवालों के अंदर अब भी सांप का खौफ बना हुआ है और वे घर जाने को तैयार नहीं हैं।

शनिवार को उन लोगों ने दो कोबरा के बच्चे देखे तो सांप पकड़ने वाले शेख मिर्जा को बुलाया। शेख मिर्जा ने वहां पहुंचकर दोनों कोबरा के बच्चों को पकड़ने के लिए खुदाई की तो नीचे कई सांप देखकर हैरान हो गया। इतना ही नहीं वहां बंगाल के एक जहरीले सांप क्रेट का जोड़ा भी मिला। उसके हाथ-पांव फूल गए और उसने सांपों को पकड़ने से इनकार कर दिया।

बड़े कोबरा के लिए चल रहा सर्च ऑपरेशन
वन अधिकारी अमलान नायक ने बताया कि जब वह मौके पर पहुंचे तो सामने का दृश्य अविश्वसनीय था। दर्जनों सांप के बच्चे बंडल बने पड़े थे। चौंकाने वाली बात यह है कि मौके पर सिर्फ 26 अंडों के सेल्स पड़े थे। अब विभाग के सामने सबसे बड़ी चेतावनी यह है कि बड़े सांपों के खोजना है कि क्योंकि वह स्थानीय लोगों के लिए जानलेवा हो सकते हैं।

डीएफओ ने बताया कि सांप के बच्चों को बस्ती से दूर जंगल में ले जाकर छोड़ दिया गया है। सांपों के विशेषज्ञ सुभेंदु मलिक ने कहा कि एक कोबरा 20 से 40 अंडे एक समय में देता है। इन अंडों के फूटने का समय 60 से 80 दिन का होता है। इतने सारे सांप के बच्चे होने का मतलह है कि वहां कई बड़े सांप हैं। हालांकि, इतने सारे सांपों का एक समय पर अंडे देना और उनसे एक ही समय पर इतने सारे बच्चे निकला बहुत ही आश्चर्यजनक है।