उपयोगकर्ता द्वारा प्राप्त हर चार कॉल में से एक स्पैम कॉल, दूरसंचार ऑपरेटर ही सबसे बड़े स्पैमर, भारत दुसरे नंबर पर

एक बार फिर, स्पैम कॉल वैश्विक स्तर पर वृद्धि पर हैं। स्टॉकहोम स्थित कॉलर आईडी सेवा ट्रूकॉलर (Truecaller) ने पाया कि आक्रामक फोन कॉल पिछले साल की तुलना में दुनिया भर में आश्चर्यजनक रूप से 300 प्रतिशत बढ़ी है। कंपनी ने वैश्विक स्तर पर उपयोगकर्ताओं द्वारा इस साल जनवरी और अक्टूबर के बीच 17.7 अरब स्पैम कॉल प्राप्त किए थे।

यह पिछले साल प्राप्त 5.5 बिलियन स्पैम कॉल उपयोगकर्ताओं से काफी बढ़ोतरी की है । Truecaller का अनुमान है कि उपयोगकर्ता द्वारा प्राप्त हर चार आने वाली कॉल में से एक स्पैम कॉल है। डेटा को संकलित करने के लिए, फर्म ने अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा समेकित डेटा को देखा, उन कॉलों में फैक्टरिंग जिन्हें या तो अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा स्पैम के रूप में चिह्नित किया गया था या स्वचालित रूप से कंपनी के सॉफ़्टवेयर द्वारा ध्वजांकित किया गया था।

रिपोर्ट से एक और आश्चर्यजनक खोज यह थी कि दूरसंचार प्रदाता सबसे शानदार स्पैमर में से एक प्रतीत होता है। Truecaller ने कहा, ‘सबसे बड़ा पैटर्न जो हम देख सकते थे वह था कि दुनिया भर के ऑपरेटर सबसे बड़े स्पैमर हैं।”हम यह भी देख सकते हैं कि वित्तीय सेवाओं, ऋण संग्रहकर्ताओं और बीमा संबंधी मामलों से टेलीमार्केटिंग कॉल वैश्विक स्तर पर हमारे उपयोगकर्ताओं को स्पैमिंग कर रहे हैं।’

ब्राजील समेत दुनिया भर के कई देशों में दूरसंचार ऑपरेटरों शीर्ष स्पैम कॉलर्स में से एक थे, जो दुनिया का सबसे अधिक स्पैमड देश था। ब्राजील के उपयोगकर्ताओं ने प्रति माह 37.5 स्पैम कॉल की सूचना दी, जो पिछले वर्ष की तुलना में 81 प्रतिशत की वृद्धि है। ट्रूकॉलर ने समझाया कि स्पैमर विशिष्ट घोटालों में शामिल हैं : धोखेबाज अवैध कारणों से धन इकट्ठा करने का नाटक करते हैं, उदाहरण के लिए कोई आपको फोन करता है और आपको बताता है कि आपकी बिजली बंद होने वाली है – ताकि आपको रोशनी रखने के लिए तुरंत पैसे की आवश्यकता हो, ।

‘एक और ट्रेंडिंग घोटाला एक रिंग घोटाला है, एक अज्ञात संख्या (आमतौर पर एक अंतरराष्ट्रीय नंबर) आपको एक मिस्ड कॉल देता है और जब आप उन्हें वापस कॉल करते हैं तो आपको उस नंबर पर कॉल करने के लिए भारी शुल्क लिया जाता है।’ भारत ने कुछ वर्षों तक उस स्थान पर कब्जा करने के बाद ब्राजील दुनिया का सबसे ज्यादा स्पैमड देश बनने के लिए भारत को पीछे छोड़ दिया। भारत के उपयोगकर्ताओं ने प्रति माह औसतन 22.3 स्पैम कॉल दर्ज की।

ट्रूकॉलर ने पाया कि इस बीच, यू.एस. में स्पैम कॉल वास्तव में साल-दर-साल कम हो गईं, यू.एस. इस साल दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा स्पैम किए गए देश से 8 वें स्थान पर पहुंच गया। बीमा कॉल, ऋण संग्रहकर्ता, उपद्रव कॉल और रोबोकॉल यू.एस. में प्राप्त स्पैम कॉल के शीर्ष प्रकारों में से एक थे. यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिका में गिरावट वाले स्पैम कॉल के पीछे उत्प्रेरक क्या है, हालांकि फेडरल ट्रेड कमीशन स्पैमर के बाद तेजी से चला गया है, जबकि दूरसंचार उद्योग के विशेषज्ञ स्पैम कॉल को पूरी तरह से ब्लॉक करने के लिए नए उपायों को अपनाने की सोच रहे हैं।