नई दिल्ली : सिर्फ ईस्ट नहीं, उत्तर और दक्षिण के होटलों को बताना होगा कि मीट झटका है या हलाल!

अब सिर्फ ईस्ट दिल्ली के रेस्त्रां को ही नहीं बताना होगा, बल्कि उत्तर और दक्षिण के होटलों समेत पूरी दिल्ली के रेस्त्रां को बताना होगा। पूर्वी दिल्ली नगर निगम को एक समिति ने यह प्रस्ताव रखा है कि मीट बेचने वाले सभी रेस्तरां, होटलों और मांस विक्रेताओं के लिए यह अनिवार्य हो कि वह बोर्ड पर लिखकर यह जानकारी दें कि मीट ‘हलाल’ है या ‘झटका’।

उनका कहना है कि हलाल मीट से हिंदू और सिखों की भावनाएं आहत होती हैं, इसी को लेकर पूर्वी दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी ने एक नए प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

इसके तहत अब पूर्वी दिल्ली इलाके में आने वाले सभी होटलों और रेस्तरां को अब अपने डिस्प्ले बोर्ड में बताना जरूरी होगा कि जो मीट वो दे रहे हैं वो हलाल है या फिर झटका या फिर दोनों।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के इस प्रस्ताव को स्टैंडिंग कमेटी ने पास कर दिया है। अब सदन में इसे पास किया जाएगा जिसके बाद ये नियम लागू हो जाएगा।

पूर्वी दिल्ली की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन सत्यपाल सिंह ने कहा कि स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में बीजेपी के पार्षद ने सुझाव दिया था कि हलाल और झटका मीट को डिस्प्ले करने का प्रस्ताव को मंजूरी मिले क्योंकि हिंदू और सिख समाज के लोग हलाल मीट को नहीं खाते।