अमरीकी-इज़राइल निर्मित स्टक्सनेट 2.0 वायरस से ईरान पर हमला! हसन रूहानी के सेल फोन पर अटैक

तेहरान : ईरान की नागरिक रक्षा एजेंसी के प्रमुख ने रविवार को घोषणा की कि Stuxnet 2.0 वायरस का एक नया संस्करण है, जिसे अमेरिकी-इज़राइली द्वारा सृजन किया गया है। घोषणा इस खबर के बीच आई कि राष्ट्रपति हसन रूहानी के फोन को गड़बड़ कर दिया गया था और तब “घुसपैठ का सामना करने” के लिए सुरक्षा बढ़ाने का आह्वान किया गया था।

रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है, ईरानी नागरिक रक्षा के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल घुमामरेजा जलाली ने घोषणा की “हाल ही में हमने Stuxnet की एक नई पीढ़ी की खोज की जिसमें कई हिस्सों शामिल थे … और हमारे सिस्टम में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे”। उन्होंने कोई और विवरण नहीं दिया, कि ईरानी सरकार को इस वाइरस हमले से कितना नुकसान हुआ है।

मूल स्टक्सनेट वायरस ने जून 2009 में ईरान के नतांज यूरेनियम एन्रिचमेंट सुविधा में परमाणु केंद्रों को लक्षित किया, जब यह सुविधा के केंद्रों का लगभग 20 प्रतिशत था जब तक कि वे टूटने तक नियंत्रण से बाहर निकल जाएं। माना जाता है कि यह अमेरिका और इज़राइल द्वारा संयुक्त निर्माण किया गया है। द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने नोट किया कि इजरायल के अधिकारियों ने चर्चा की है कि इसकी जो भी भूमिका है, यदि कोई हो, तो इस स्टक्सनेट ऑपरेशन में खेले।

उसी दिन, ईरानी सुप्रीम लीडर अयतोला अली खमेनी ने रविवार को कहा, “दुश्मन के जटिल प्रथाओं के सामने, हमारी नागरिक रक्षा को वैज्ञानिक, सटीक और अद्यतित … कार्रवाई के माध्यम से घुसपैठ का सामना करना चाहिए।” ईरानी स्टूडेंट्स न्यूज़ एजेंसी (आईएसएनए) ने सोमवार को बताया कि रूहानी के सेल फोन को हाल ही में बग किया गया है, जलाली का हवाला देते हुए कहा गया है कि रूहानी का फोन एक और अधिक सुरक्षित डिवाइस के साथ बदल दिया जाएगा। फिर, जलाली ने कोई संकेत नहीं दिया कि तार टैप के पीछे कौन माना जाता था।

फिर भी, हर किसी के होंठ पर इज़राइल और अमेरिका का नाम आ रहा है। इजरायल की मोसाद खुफिया एजेंसी के साथ इजरायल और ईरान के बीच संघर्ष कवल समाचार के माध्यम से एक प्रकरण है, जिसमें बुधवार को कहा गया था कि उसने अरब संगठन संघर्ष के तीन सदस्यों के खिलाफ डेनमार्क में एक ईरानी हत्या साजिश को खारिज कर दिया था, जो संगठन के अहवाज के लिबरेशन के लिए था। उन लोगों से जुड़ा जिन्होंने 22 सितंबर को ईरानी शहर अहवाज में एक सैन्य परेड के दौरान आतंकवादी हमले किए थे, जिसमें 25 लोग मारे गए थे। इस साल की शुरुआत में, इज़राइल ने दावा किया था कि उसने एक विशाल साइबर-हेस्ट पूरा किया है, जिसने इजरायल का दावा किया है कि तेहरान के निरंतर परमाणु हथियार कार्यक्रम का दस्तावेज है। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र को उन दावों को प्रस्तुत किया।