VIDEO : सीरिया का सीक्रेट रॉकेट सिस्टम गोलन -1000, जिसे गोलन हाइट के नाम पर रख गया है नाम

दमिश्क : टी -72 टैंक चेसिस पर निर्मित, नई रॉकेट प्रणाली को पहले ही सीरियाई सेना के चौथे बख्तरबंद डिवीजन के साथ सेवा में रखा गया था और पूरे देश में अपने आतंकवाद विरोधी अभियानों में भाग लिया है।

संभावित रूप से इजरायल पर कब्जा कर लिया गया गोलन हाइट्स के संदर्भ में गोलन -1000 का नाम रखा गया है। नई रॉकेट प्रणाली में तीन बड़े 500 मिमी राउंड होते हैं, जिनमें प्रत्येक 500 किलोग्राम के उच्च विस्फोटक गोला बारूद होता है।

वाहन की लॉन्च सिस्टम को सरल नियंत्रण पैड का उपयोग करके दूरस्थ रूप से संचालित किया जाता है।

सिस्टम के बारे में अन्य सत्यापित जानकारी दुर्लभ है, लेकिन गोलन-1000 को दुश्मन की किलेबंदी, वाहन और सैनिक ताकत को हराने के लिए एक छोटी दूरी की लॉन्चर माना जाता है। कुछ पर्यवेक्षकों द्वारा वाहन को पहले से ही “सुधारित TOS-1” या “रॉकेट राक्षस” कहा गया है।

माना जाता है कि भारी स्व-चालित तोपखाने प्रणाली पहले ही दमिश्क के दक्षिणी बाहरी इलाके में आतंकवादियों के खिलाफ उपयोग की जा रही है। अप्रैल के आखिर में रूप्ली द्वारा प्रकाशित एक वीडियो को दमिश्क के दक्षिण में हजर अल-असवाड़ जिले में गोलन-1000 फायरिंग ऑफ राउंड की सुविधा देने के लिए कहा गया था, जहां दायिश बलों को छुपाया गया था।

चौथा बख्तरबंद डिवीजन जिसे सीरियाई सेना की “बख्तरबंद विशेष बलों” के नाम से भी जाना जाता है, जो अपने सात साल के विदेशी समर्थित गृहयुद्ध के दौरान पूरे देश में एक दर्जन से अधिक लड़ाई लड़ी है। इकाई ने दारा की घेराबंदी, अलेप्पो की लड़ाई, दमिश्क की रक्षा और हरस्त की लड़ाई में भाग लिया था।

गोलान हाइट्स 1967 के छः दिवसीय युद्ध के दौरान इजरायल द्वारा कब्जे वाले सीरियाई क्षेत्र की 1,800 वर्ग किमी की पट्टी है और 1981 में कब्जा कर लिया गया था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस क्षेत्र के कब्जे की निंदा की थी। 2016 में, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रतिज्ञा की थी कि इजरायल कभी भी सीरिया में गोलान हाइट्स वापस नहीं करेगा।