सीरियन गृहयुद्ध मैप : एक बार फिर से जानें, कौन सा क्षेत्र किसके नियंत्रण में है

दमिश्क : मार्च 2011 से, सीरिया के गृहयुद्ध से अनुमानित 465,000 लोग मारे गए, 10 लाख से अधिक घायल हो गए, और यूद्ध ने 1.2 करोड़ लोगों को अपने घरों से हटने को मजबूर मजबूर कर दिया है। पूर्वी घौता, राजधानी दमिश्क के पूर्व क्षेत्र, हाल के दिनों में राष्ट्रपति बशर अल-असद की सेनाओं द्वारा एक भयंकर हमले का केंद्र बना हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप 215 बच्चों और 145 महिलाओं सहित 1,000 से ज्यादा मौतें हुईं।

12 अप्रैल को, सभी विद्रोही-आयोजित संलग्नक सीरियाई सेना और रूसी सैन्य पुलिस द्वारा अपने कब्जे में ले लिया गया था जब सभी विपक्षी दल निकालने के लिए सहमत हुए थे। उत्तरी सीरिया में, तुर्की सैनिकों और सहयोगी सीरियाई विद्रोहियों को अमेरिकी समर्थित कुर्द मिलिशिया का सामना करने के लिए अफ्रिन के कुर्द एन्क्लेव में तैनात किया गया है। सहयोगी सेनाओं ने अब अफ्रिन मुख्य शहर अपने कब्जे में ले रखा है।

आईएसआईएल : आईएसआईएल की उपस्थिति अब दमिश्क के दक्षिण में अल-हाजर अल-असवाद और अल्बु कमल तक ही सीमित है।

गोलान हाइट्स : इजरायल की सेना ने गुरुवार को सीरिया में दर्जनों ईरानी सैन्य बेसों पर हमला किया। गोलान हाइट्स में अपनी सेनाओं पर रॉकेट और मिसाइल हमले शुरू करने के लिए ईरान पर आरोप लगाया है । यह सीरिया में शासन सरकार की इमारतों और सीरिया में ईरानी उपस्थिति को लक्षित करने के लिए इजरायल द्वारा किए गए कई हमलों में से एक है।

इज़राइल के सैन्य प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस द्वारा ट्विटर पर जारी किए गए मानचित्र में लगभग बीस स्थानों पर हिट होने का दावा किया गया। इजरायली सेना ने यह भी कहा कि उसने कुछ सीरियाई सैन्य लक्ष्यों को नष्ट कर दिया था।

सीरियाई राज्य समाचार एजेंसी SANA ने एक सैन्य स्रोत का हवाला देते हुए कहा की हमले में सीरियाई रडार की मौजूदगी भी नष्ट हो गई है,। जेरूसलम की रिपोर्ट में अल जज़ीरा के हैरी फावसेट ने कहा, “यह पहली बार है जब इजरायल ने सीधे ईरान पर सीरियाई गृहयुद्ध की शुरुआत के बाद से सीरियाई इलाके में हमला करने का आरोप लगाया था।”

“सवाल यह है कि क्या यह एक निवारक होगा या फिर यह दूसरी तरफ से आगे बढ़ने के लिए आमंत्रित कर सकता है। “आगे संघर्ष की ओर दुर्घटनाग्रस्त वृद्धि हमेशा एक संभावना है।”

प्रमुख खिलाड़ी कौन हैं

सीरियाई सरकार : सरकारी नियंत्रण के तहत ये मुख्य शहर हैं : दमिश्क, होम्स, हामा, अलेप्पो, लातकिया, टार्टस, पाल्मेरा, अल्बु कमल।

फ्री सीरियाई सेना (एफएसए) : फ्री सीरियाई सेना (एफएसए) 2011 में गठित सशस्त्र ब्रिगेडों समूह है जो सीरिया की सेना के दोषियों और राष्ट्रपति बशर अल-असद को खत्म करने के उद्देश्य से नागरिकों द्वारा बनाई गई थी। अलेप्पो की लड़ाई के बाद से, एफएसए उत्तर पश्चिमी सीरिया में सीमित क्षेत्रों के नियंत्रण में रहा है। इडिलिब प्रांत के मुख्य क्षेत्रों में यह नियंत्रित करता है ।

कुर्द नियंत्रण : कुर्द नियंत्रण के तहत मुख्य शहर रक्का, कमिशली, हसाकाह है

आईएसआईएल नियंत्रण : रक्का, इस्लामी राज्य इराक और लेवेंट (आईएसआईएल, जिसे आईएसआईएस भी कहा जाता है) के युद्ध के बाद अल्बु कमल के पास एक क्षेत्र के नियंत्रण में रहता है, जो पूर्व में सरकारी बलों और पूर्व में कुर्द सेनाओं से घिरा हुआ है।

अन्य समूह :
सीरिया में लड़ रहे अन्य समूहों में जबाहत फतेह अल-शाम, ईरान समर्थित हेज़बुल्लाह और सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) शामिल हैं जिनमें कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) का प्रभुत्व है।