VIDEO : आतंकवादियों से अपने गांव की रक्षा के लिए यूवा इंजीनियर ने बनाया ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक स्निपर

दमिश्क : इंजीनियरिंग प्रतिभा को त्रासदी से अपने घातक हथियार का आविष्कार करने के लिए कहा गया था, आईएसआईएस आतंकवादियों द्वारा सिरया के कई गांव में कई दर्जन लोगों का अपहरण और हत्या होने के बाद। दक्षिणी सीरिया के सुवेदा में शरेई गांव के एक इंजीनियर हमजा सलाम ने एक रूसी पीके मशीन गन का उपयोग करके एक कस्टम स्वचालित मशीन बनाया है जिसे उन्होंने ‘इलेक्ट्रॉनिक स्नाइपर’ कहा।

सलाम ने एक अरबी संवाददाता से बात करते हुए समझाया कि “स्वचालित प्रणाली स्थिति की निगरानी करती है और यदि आवश्यक हो, तो फायर करती है। मेरा ‘इलेक्ट्रॉनिक स्निपर’ बहुत सुविधाजनक है: इसे दूर से भी नियंत्रित किया जा सकता है या ऑटोमेटीक ऑपरेशन मोड में रखा जा सकता है,” ।

YouTube video

इंजीनियर के मुताबिक, प्लेटफॉर्म “मशीन गन से स्नाइपर राइफल तक किसी भी छोटे हथियार का उपयोग कर सकता है। उस प्रणाली में लगे कैमरे एक कंप्यूटर को सिग्नल भेजते हैं, जो प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण करता है। इसका मुख्य कार्य मुवमेंट को ट्रैक करना है। यदि यह किसी दिए गए चतुर्भुज में अजीब व्यवहार को नोटिस करता है, तो यह फायर करना शुरू कर देगा। इस प्रणाली में नाइट-विजन डिवाइस भी लगाया गया है, जिसका अर्थ है 24 घंटे की पहरेदारी। बंदूक का बेस 360 डिग्री घूर्णन करने में सक्षम है, जिसके परिणामस्वरूप अधिकतम कवरेज क्षेत्र में फायरिंग की जा सकती है। ”
[get_fb]
सलाम के पास इलेक्ट्रॉनिक्स में दिलचस्पी है. विश्वविद्यालय में, उन्होंने सेंसर प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया है। अब वह इलेक्ट्रॉनिक कुंजी और कंप्यूटर मान्यता प्रणाली पर अपना शोध जारी रख रहा है।

त्रासदी ने युवा व्यक्ति को आविष्कार करने और अपनी स्वचालित मशीन गन बनाने के लिए प्रेरित किया। जुलाई में, आईएसआईएस आतंकवादियों ने स्वीडन, सीरिया और उसके परिवेश शहर में हमले किए, आत्मघाती बम विस्फोट किए और आस-पास के गांवों में हमलों में लोगों को अंधाधुंध हत्या और अपहरण कर लिया। हिंसा से कम से कम 258 लोगों की मौत हुई, उनमें से ज्यादातर नागरिक, और लगभग 200 अन्य घायल हो गए। सलाम के शरेई गांव में दर्जनों मारे गए।
हमलों ने सीरियाई सेना को आतंकवादियों के खिलाफ अपने हमलों को उठाने के लिए प्रेरित किया। पिछले हफ्ते, एक रूसी न्यूज एजेंसी स्पुतनिक संवाददाता ने बताया कि आतंकवादियों को क्षेत्र के पहाड़ी इलाके में अपनी ताजे पानी की आपूर्ति से काट दिया गया था और स्थानीय नागरिक आबादी के साथ मिश्रण करने के प्रयास में भागने के बाद अपने हथियार पीछे छोड़ गए थे।