वेनिस फिल्म फेस्टीवल : सीरियन वार डाक्यूमेंट्री ‘स्टिल रिकॉर्डिंग’ जीता टॉप पुरस्कार

वेनिस : एक फिल्म जो दो दोस्तों ने बनाया है, सीरियाई गृह युद्ध के चार भयानक वर्षों के माध्यम से जो वेनिस फिल्म फेस्टीवल में कुछ शीर्ष पुरस्कारों को जीता है, यह फिल्म फेस्टीवल जो शनिवार को समाप्त हुआ है। ग्याथ अयूब और सईद अल बताल की एक डाक्यूमेंट्री “स्टिल रिकॉर्डिंग”, में दिखाया गया है कि सीरियाई क्रांति के उत्साह में आगे बढ़ने के बाद दो आदर्शवादी आर्ट छात्रों के साथ क्या हुआ था। उन्होंने वेनिस क्रिटिक्स वीक में दो पुरस्कार जीते हैं।

दोनों दोस्त सईद और मिलाद दमिश्क छोड़कर 2011 में डौमा गए थे, एक रेडियो स्टेशन और रिकॉर्डिंग स्टूडियो स्थापित करने के लिए जो विद्रोही नियंत्रण वाले एक उपनगर में है। वहां वे लड़ाई, घेराबंदी और अकाल को सहन करते हुए आशा और रचनात्मकता के झिलमिलाहट को जीवित रखने के लिए संघर्ष करते हैं।
500 घंटों के फुटेज को शुट करने वाले अयूब और अल बताल ने एएफपी को बताया कि सीरिया से इतनी छोटी रिपोर्टिंग के साथ गवाह होना महत्वपूर्ण था।

अल बाताल ने कहा, “हमने ऐसा करना शुरू कर दिया क्योंकि सीरिया में एक कुशल कामकाजी मीडिया नहीं था, क्योंकि इसे प्रवेश करने की अनुमति नहीं है और यदि यह है, तो यह शासन के नियंत्रण में है।” “कला कुछ भी नहीं अगर यह प्रतिरोध नहीं करता है, भले ही क्रांति न हो … यह आपके अंदर कितनी भावनाओं के खिलाफ प्रतिरोध है। उन्होंने कहा, भावनाओं को कला के माध्यम से बाहर आने और उन्हें व्यक्त करने की ज़रूरत है।

जीत सीरिया के शासन के रूप में आती है और इसके रूसी सहयोगी इडलीब, उत्तरी प्रांत पर हमला शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं जो विद्रोही और जिहादी समूहों का आखिरी बड़ा गढ़ है जो पिछले सात वर्षों से बशर अल-असद को उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रहा है । अल बताल ने कहा कि सीरिया की स्थिति अब से कहीं अधिक खतरनाक है “क्योंकि रूसी सेना असद के बुरी तरह प्रशिक्षित सैनिकों की तुलना में अधिक निर्दयी है। अल बाताल ने कहा, “वे जानते हैं कि कहां मारा जाए, और कड़ी मेहनत कैसे करें,” उन्होंने कहा, “उनके पीछे मीडिया सेना” ही है जो उसके अनुसार अनुसरण करती है ।