तेलंगाना चुनाव- 40% विधानसभा सीटों की कुंजी मुसलमानों के पास !

हैदराबाद : राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि तेलंगाना में मुस्लिम, जो मतदाताओं के लगभग 12.7% प्रतिशत हैं, वे राज्य में आगामी 7 दिसंबर के चुनाव में 119 विधानसभा क्षेत्रों में कम से कम 40% राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला करने जा रहे हैं। तेलंगाना के लगभग सभी जिलों में मुस्लिम काफी संख्या में मौजूद हैं, लेकिन हैदराबाद, रंगारेड्डी, महाबूबनगर, नलगोंडा, मेडक, निजामाबाद और करीमनगर जिलों में प्रमुख हैं। तेलंगाना सोशल डेवलपमेंट रिपोर्ट- 2017 के अनुसार, 1.73 मिलियन मुसलमान अकेले हैदराबाद में रहते हैं, जिससे शहर की आबादी का चौथाई हिस्सा और राज्य की मुस्लिम आबादी का 43.5% हिस्सा बनता है। शहर में 24 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 10 में परिणाम मुस्लिम मतदाताओं द्वारा किया जा सकता है।

हैदराबाद के अधिकांश मुसलमान पुराने शहर में रह रहे हैं, जो कि दो दशकों तक माजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) का दबदबा रहा है। पार्टी लगातार पुराने शहर में सभी सात विधानसभा सीटें जीतती रही है। एमआईएम 2014 से पहले आंध्र प्रदेश के विभाजन के एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी थे, इस बात से डरते हुए कि हिंदू वोटों के ध्रुवीकरण के कारण तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की वृद्धि होगी।

सितंबर में, एमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मुस्लिम मतदाताओं से हैदराबाद के बाहर के निर्वाचन क्षेत्रों में टीआरएस का चयन करने की अपील की जहां उनकी पार्टी चुनाव नहीं लड़ रही रही है (आसिफबाद, महबूबनगर और मेदक जैसी सीटें)। “ओवैसी की पार्टी ने राज्य भर में मुस्लिम मतदाताओं पर काफी पकड़ हासिल की है। राजनीतिक विश्लेषक और मुस्लिम विद्वान मीर अयूब अली खान कहते हैं, “यह कांग्रेस और उसके सहयोगियों पर के चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता वाली टीआरएस के लिए एक लाभ साबित हुआ है।”

आउटगोइंग असेंबली में, एमआईएम से सात और टीआरएस में से आठ के साथ आठ मुस्लिम विधायक हैं। एक वरिष्ठ एमआईएम नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा। “बाबरी विध्वंस के बाद मुसलमानों ने कांग्रेस पर विश्वास खो दिया है। यह बीजेपी के विकास को रोकने में नाकाम रही है। दूसरी तरफ, टीआरएस मुस्लिमों के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने में सक्षम है।”

पर्यवेक्षकों का कहना है कि मुस्लिम मतदाताओं के बीच टीआरएस के लिए एक बड़ा फायदा यह है कि मुख्यमंत्री राव को समुदाय के अनुकूल माना जाता है और उर्दू में धाराप्रवाह है। खान ने कहा, “मुसलमानों के लिए सबसे बड़ा लाभ केसीआर ने 200 आवासीय विद्यालयों और कॉलेजों की स्थापना विशेष रूप से मुस्लिमों के लिए की है, जहां उन्हें 12 वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा, भोजन और कपड़े दिए जाते हैं।”

केसीआर के बेटे और राज्य के आईटी मंत्री के टी राम राव ने कहा कि मुसलमान टीआरएस शासन के दौरान सुरक्षित महसूस कर रहे थे। “तेलंगाना में सांप्रदायिक हिंसा का एक भी उदाहरण नहीं था। हैदराबाद के पुराने शहर जो कांग्रेस शासन के दौरान नियमित रूप से कर्फ्यू का साक्षी रहे हैं, अब शांतिपूर्ण है। “उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में वानापार्थी में एक बैठक में कहा मुसलमान टीआरएस से खुश हैं।

लेकिन कांग्रेस बताती है कि टीआरएस शिक्षा और रोजगार में मुसलमानों के लिए 12% आरक्षण के लिए एक वादा लागू करने में विफल रहा। तेलंगाना पीसीसी अध्यक्ष एन उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा “यह कांग्रेस पार्टी थी जिसने मुस्लिमों के लिए 4% कोटा पेश किया था। केसीआर ने सत्ता में आने के एक साल के भीतर इसे 12% तक बढ़ाने का वादा किया था, लेकिन अब तक इसे लागू नहीं कर सका”।