भारत-पाकिस्तान में तनाव के बीच ट्विटर पर ट्रेंड हुआ- #SayNoToWar

भारत-पाकिस्तान में तनाव के बीच ट्विटर पर ट्रेंड हुआ- #SayNoToWar

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं. दोनों देशों के बीच युद्ध के हालात बने हुए हैं और दोनों एक-दूसरे पर एयर स्ट्राइक कर रहे हैं. जहां भारत ने मंगलवार तड़के पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में जाकर जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के ट्रेनिंग कैंप और ठिकानों पर भारी बमबारी कर उन्हें नष्ट कर दिया, वहीं पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय सीमा में आकर एयर स्ट्राइक करने की कोशिश की, जिसे भारतीय वायु सेना ने खदेड़ दिया. इन सबसे बीच दोनों देशों के अमन पसंद लोग दुआ कर रहे हैं कि युद्ध और जंग का साये से भारत-पाकिस्तान दूर रहे और फिर से 1965, 1971 और 90 के दशक में हुए करगिल वॉर की झलक न देखने को मिले.

अनजाने डर और युद्ध के खौफ से घिरे दोनों मुल्कों के लोग सोशल मीडिया पर #SayNoToWar नामक मुहिम चला रहे हैं और सरकारों से शांति बरतने की अपील करते हुए कह रहे हैं कि युद्ध किसी समस्या का हल नहीं. साथ ही शांति वार्ता के जरिये आतंकवाद और अन्य मसलों के हल की बात कर रहे हैं.

बुधवार को मोहम्मद आसिफ नामक ट्विटर यूजर ने एक फोटो पोस्ट करते हुए लिखा- भारत और पाकिस्तान में कई समस्याएं हैं, लेकिन उनकी प्राथमिकता युद्ध है. #SayNotoWar. पी. सिकंदर नामक ट्विटर यूजर ने लिखा- युद्ध में किसी की जीत नहीं होती है, बस मानवता का नुकसान होता है. कार्तिक शिवरमण नामक ट्विटर यूजर ने लिखा- लोगों की जिंदगी सबसे कीमती है. हजारों लोग ऐसे ही भारत और पाकिस्तान के बीच अमन चैन की कामना करते दिखे.

मालूम हो कि बीते 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में 45 सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने के बाद पहले से बेरुखी के दौर से गुजर रहे दोनों देशों के रिश्तों में और ज्यादा तल्खी आ गई. नरेंद्र मोदी सरकार पर पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के सियासी और नैतिक दवाब पड़ने लगे, जिसके परिणामस्वरूप 26 फरवरी को भारतीय वायु सेना ने पीओके स्थित आतंकी संगठनों को नेस्तनाबुत कर दिया और फिर पाकिस्तान ने भी बुधवार को भारतीय वायु सेना के एक फाइटर जेट को मार गिराया और विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को कब्जे में ले लिया.

Top Stories