थाईलैंड: गुफा में फंसे 13 में से अब तक 7 बच्चे निकाले गए, रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी

थाइलैंड के एक गुफा फंसे 13 बच्चों में से अब तक 7 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। गुफा में फंसे बच्चों को रेस्क्यू करने के लिए रेस्क्यू टीम के अपने तरह के सबसे खास ऑपरेशन में अब भी जारी है। जानकारी के मुताबिक, आज 2 और बच्चों को बाहर निकाला गया है। ऐसे में 12 बच्चों और 1 कोच में से 7 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इससे पहले रविवार को 4 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। जिसे चियांग राई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रविवार को 4 बच्चों को निकालने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन कुछ घंटों के लिए रोक दिया गया था। खबर के मुताबिक, 13 इंटरनेशनल और 5 थाई नेवी सील के गोताखोर गुफा में भेजे गए हैं।

बचाव दल में आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और यूरोप, एशिया के गोताखोर शामिल हैं। बचावकर्ताओं का कहना है कि भारी मानसूनी बारिश से बचाव अभियान में रुकावट आ सकती है। इसमें 2-4 दिन का समय लग सकता है।

इस अभियान में गोताखोरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि बच्चों को बचाने गुफा तक पहुंचने के लिए संकरी सुरंगों को पार करना पड़ रहा है। बाढ़ग्रस्त इस गुफा में ऑक्सीजन की सप्लाई बहुत कम है। बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन की कमी न हो इसलिए एक्स्ट्रा सिलेंडर लगा दिए गए हैं।

बता दें कि थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 साल के कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं। ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बचाव अभियान से जुड़े स्वयंसेवियों ने इस कोशिश को ‘अभी नहीं तो कभी नहीं’ का नाम दिया है।