थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों ने बाहर आकर बताया कैसे जिंदा रहे 17 दिन

थाईलैंड: थाईलैंड के एक गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच ने बाहर निकालने के बाद पहली बार संवाददाता सम्मेलन में अपने असाधारण अनुभवों को साझा किया। संवाददाता सम्मेलन में उन बच्चों ने बताया कि उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में अंधेरे में 17 दिन कैसे बीता बिताये और उस पल का क्या अनुभव रहा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक, अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद लोगों ने बच्चों का स्वागत किया। बच्चों ने संवाददाता सम्मेलन में जाने से पहले एक अस्थायी मैदान में फुटबॉल भी खेला। फिर बच्चों से उनके भयावह अनुभव के बारे में बड़े प्यार से सवाल किए गए। वाइल्ड बोर्स के फुटबॉलर अब्दुल सैम ओन (14) ने बचाव के बारे में कहा, यह एक चमत्कार है। उन्होंने बताया कि जब उनकी टीम गुफा में अंदर फंस गयी तब उसके पास खाने को कुछ नहीं था। गुफा के अंदर दीवारों से रिस रहे पानी को पीकर जिंदा रहे।

इससे पहले बता दें कि थाईलैंड के जुंटा नेता प्रयुत चान ओ चा ने मीडिया से इन बच्चों से सवाल पूछने के दौरान सावधानी बरतने की अपील कर रखी थी और उनसे ऐसे सवालों से बचने को कहा था कि जिनसे बच्चों को नुकसान पहुंचे।

वहीँ इन बच्चों की कहानी जानने में लोगों की तीव्र इच्छा है। कुछ फिल्म प्रोडक्शन हाउसों की इस घटना पर हॉलीवुड फिल्म बनाने को लेकर नजर हैं। डॉक्टरों ने 11-16 साल के इन बच्चों के परिवारों को सलाह दी है कि वे उन्हें कम से कम एक महीने तक पत्रकारों के संपर्क में नहीं आने दें। बच्चों के परिवारों ने उनकी घर वापसी का बेसब्री इंतजार किया है। 13 साल के डोम की दादी खामयू प्रोथेप ने कहा, ”यह मेरे जीवन का सबसे खुशी का दिन है।