पाकिस्तान में हजारों लोगों ने ईशनिंदा की दोषी ईसाई महिला रिहा करने पर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन करने की सरकार को दी धमकी

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के लाहौर शहर में एक कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के सैकड़ों समर्थकों ने ईशनिंदा के लिए दोषी ठहरायी गई एक ईसाई महिला की मौत की सजा बरकरार रखने को लेकर न्यायाधीशों पर दबाव बनाने के लिए रैली की। आसिया बीबी को 2010 में मौत की सजा सुनायी गई थी जब उसे पैगंबर मोहम्मद (pbuh)का अपमान करने के लिए दोषी ठहराया गया था। तहरीके लबैक पार्टी के कार्यकर्ता ‘‘नास्तिक आसिया को फांसी पर लटकाओ’’ के नारे लगा रहे थे। पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अन्य शहरों में भी रैली निकाली और धमकी दी कि यदि प्राधिकारियों ने महिला को रिहा किया तो वे पूरे देश में प्रदर्शन करेंगे।

इस सप्ताह के शुरू में पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने महिला की अंतिम अपील पर फैसला टाल दिया था। महिला के वकीलों को उम्मीद है कि महिला बरी हो जाएगी। हजारों तहरीके लबैक पार्टी के कार्यकर्ता इस्लामवादी राजनीतिक दल के समर्थकों ने देश भर के कई शहरों में रैलियों का आयोजन किया. रैली को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बीबी की अंतिम अपील पर अपने फैसले की घोषणा करने के कुछ दिन पहले ही आयोजित किया था। बीबी के पति असीक मसिह ने द डेली मेल से कहा कि भले ही उनकी पत्नी को बरी कर दिया जाए, फिर भी उनके पूरे परिवार को सुरक्षा चिंताओं के कारण पाकिस्तान छोड़ना होगा। उन्होंने कहा, “हमें विश्वास है कि वे उसे मुक्त कर देंगे, लेकिन हालात ऐसी हैं कि वह पाकिस्तान में एक स्वतंत्र महिला के रूप में रहने में असमर्थ रहेगी। वह जीवित नहीं बचेगी।”

2009 में, आसिया बीबी पंजाब के शेखपुरा के अपने घर वाले गांव के पास मैदान में काम कर रही थीं, वहां मुस्लिम महिलाएं भी उसके साथ काम कर रही थी जब आसिया बीबी ने उससे पानी मांगी तो वहां मौजूद मुस्लिम औरतें उसी कटोरे में उसे पानी देना अनुपयुक्त समझी क्योंकि वह एक गैर-मुस्लिम थी। आसिया बीबी ने कहा की “मैं अपने धर्म और यीशु मसीह में विश्वास करती हूं, जो मानव जाति के पापों के लिए क्रूस पर मर गए थे। आपके पैगंबर मोहम्मद (pbhu)ने मानव जाति को बचाने के लिए क्या किया?” और जब मुस्लिम महिलाएं अपने धर्म का अपमान सुनी, तो मुस्लिम महिलाओं ने तुरंत स्थानीय इमाम से शिकायत की, और जल्द ही एक हिंसक भीड़ बीबी के निवास पर पहुँच गई और उसे मारा पीटा गया। पुलिस अधिकारियों ने तुरंत आसिया बीबी को गिरफ्तार कर ईशनिंदा कानून के तहत जेल भेज दिया, एक साल बाद उन्हें ईशनिंदा की सजा सुनाई गई.