रमज़ान में खाते हैं यह फल तो आपको जानना है जरूरी यह जानकारी!

रमज़ान में खाते हैं यह फल तो आपको जानना है जरूरी यह जानकारी!

तरबूज को लेकर आपने कई तरह की बात सुनी होगी। लेकिन ये बात सुनकर आपको आश्चर्य हो सकता है। विशेषज्ञ का मानना है कि तरबूज को रात के वक्त भूल से भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि तरबूज में जो एसिड पाया जाता है वह पूरे खाने को अच्छे से डाइजेस्ट कर देती है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि तरबूज खाने का सबसे सही समय है दोपहर 12 से 1 बजे के बीच में।

आपको बता दें कि तरबूज हाई लाइकोपीन का दावा करने वाले फलों में से एक है, खासतौर पर तक जब आप अपना वजन कम करना चाहते हों। कई पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज एक बेहतरीन स्‍नैक ऑप्‍शन है।

यह फल आपको दिल के रोगों से दूर रखने के साथ-साथ आपकी किडनी को हेल्‍दी बनाता है और आपके बीपी को कंट्रोल रखता है। अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन करे तो तरबूज ट्राई किया जा सकता है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, विशेषज्ञों के अनुसार, रात में तरबूज खाने से आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। रात में तरबूज खाने से इसे हजम करना मुश्किल होता है। रात में इसे खाने से आपको इरिटेबल आंत्र सिंड्रोम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी हो सकता है कि अगले दिन आपका पेट खराब हो जाए। दिन के मुकाबले रात को हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम काफी धीमी गति से काम करता है, इसलिए रात के समय शक्कर और अम्लीय खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सिफारिश की जाती है।

तरबूज में प्राकृतिक रूप से चीनी पाई जाती है। यहां चीनी से हमारा मतलब मिठास से है। ऐसे में हो सकता है कि हमेशा रात को इसे खाने से आपको वजन बढ़ने लगे।

हम सब जानते हैं कि तरबूज में भारी मात्रा में पानी होता है। ऐसे में हो सकता है कि रात के समय इसे खाने के बाद आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़े और आपकी नींद पूरी न हो सके।

Top Stories