सात साल के गृह युद्ध में पहली बार दमिश्क विद्रोहियों से पूरी तरह आज़ाद, शरणार्थी हो रहे हैं रिटर्न

दमिश्क : सीरियाई अरब सेना (एसएए) ने दमिश्क शहर, उपनगरों और ग्रामीण इलाकों पर पूर्ण नियंत्रण लिया है। सात साल के गृह युद्ध में यह पहली बार हुआ है। अप्रैल में, सीरियाई अरब सेना ने 2011 में युद्ध की शुरुआत के बाद से आतंकवादियों से यर्मोक शिविर को वापस लेने के लिए एक अभियान शुरू किया था। 1957 से आतंकवादियों ने इसे खत्म करने से पहले यर्मोक को फिलिस्तीनी शरणार्थियों को रखा था।

कल यह घोषणा की गई थी कि सात साल में पहली बार, दमिश्क सभी सशस्त्र विद्रोही से मुक्त है। आतंकवादियों ने इन्हीं पोकेटों और क्षेत्रों को नियंत्रित किया था और 2011 से दमिश्क में मोर्टार लॉन्च किए थे – इसलिए यह एक बड़ा सौदा माना जा रहा है।

यर्मोक मूल रूप से दमिश्क के दक्षिण में दक्षिण में है। यह शहरी क्षेत्र की तरह है। 2015 में यर्मोक की सीमा पर एक सीमा रेखा थी जिसे पार नहीं किया जा सकता था क्योंकि यह आतंकवादियों के नियंत्रण में था,

नागरिक, जो मूल रूप से आतंकवादियों के परिवार के सदस्य थे … को इडलीब ले जाया गया जो खुद आतंकवादी नहीं थे; उन्हें पूर्वी सीरिया में रेगिस्तान में ले जाया गया। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में उन आतंकवादियों का भाग्य क्या था, यह उन आतंकवादियों से भिन्न होगा जो अलेप्पो की मुक्ति के दौरान पकड़े गए या आत्मसमर्पण किए गए थे, जिन्हें तुर्की सीमा के पास उत्तरी सीरियाई प्रांत इडिलिब में सुरक्षित मार्ग प्रदान किया गया था ।

फिलिस्तीनी शरणार्थियों, जो अब सीरियाई शरणार्थियों के रूप में रह रहे हैं, सीरिया में अपने घर वापस आ जाएंगे। एक बार जब उन्होंने माइंस को हटा दिया, और इसे सुरक्षित कर दिया, और उन्होंने बिजली और पानी बहाल कर दिया है, फिर शरणार्थियों को क्षेत्र में वापस डालने जा रहे हैं। हालांकि वे घर वापस जाने के लिए थोड़ी बहुत चिंतित जरूर हैं।