त्रिपुरा में भारी बारिश से आई बाढ़, 12000 से अधिक लोग बेघर

अगरतला। त्रिपुरा में पिछले 24 घंटों से जारी भारी बारिश की वजह से नदियों में भारी बाढ़ आ गया है। इस वजह से राजधानी अगरतला के 2500 लोग सहित विभिन्न क्षेत्रों में 12 हजार से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक राज्य की अधिकांश नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। शहरी क्षेत्रों में हुई भारी बारिश ने निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं, जिससे राष्ट्रीय राजमार्ग 44 और अन्य मार्गों पर यातायात जाम की स्थिति पैदा हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले के बजाई नदी में एक 65 वर्षीय महिला के बहने की सूचना मिली है। उसकी पहचान रेनू बाला साहा के रूप में की गई है।

त्रिपुरा जिला प्रशासन ने एनडीआरएफ और सिविल डिफेंस टीमों को राहत और बचाव कार्यों में लगा दिया है। राज्य में खोवाई, कमालपुर, कुमारघाट, कैला शाहिर , धर्म नगर और बशाल गढ़ की नदियां खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रही हैं। जिसकी वजह नदियों के निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कल शाम ही वहाँ से हटा दिया गया।

लेकिन पहाड़ी क्षेत्रों में जोरदार बारिश का पानी निचले इलाकों में आने से स्थिति और भयानक हो गई है। मौसम विभाग ने राज्य में पिछले 24 घंटों में 200 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की है। अगले 48 घंटों में तेज होने के साथ जोरदार बारिश की संभावना जताई है। मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने कल रात बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की और आपदा प्रबंधन तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने प्रशासन को प्रभावित लोगों तक संभव मदद पहुंचाने के निर्देश भी दिए।