ट्रम्प प्रशासन ईरान को आगामी आर्थिक प्रतिबंधों से दबाव कम करने की देगा अनुमति – रिपोर्ट्स

वाशिंगटन : अमेरिका ईरान को बड़ी रियायतें प्रदान करेगा जो इस्लामी गणराज्य को आगामी आर्थिक प्रतिबंधों से दबाव कम करने की अनुमति दे सकता है। स्रोतों का हवाला देते हुए वाशिंगटन फ्री बीकन ने रिपोर्ट किया किया कि ईरान मुद्दे पर काम कर रहे वरिष्ठ अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों ने राज्य सचिव माइक पोम्पेओ को विश्वव्यापी इंटरबैंक वित्तीय दूरसंचार (एसडब्ल्यूआईएफटी) अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग प्रणाली के लिए सोसाइटी से जुड़े रहने की अनुमति देने के लिए आश्वस्त किया है।

जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और कांग्रेस के वरिष्ठ आंकड़ों ने कठोर विरोधी ईरानी प्रतिबंधों को पुश दिया है, राज्य और ट्रेजरी विभागों ने यूरोपीय सहयोगियों और ईरान से दबाव डाला है। सूत्रों ने बताया कि ईरान स्विफ्ट पर कारोबार कर रहा है, और अमेरिकी प्रशासन कई देशों को छूट प्रदान करेगा, जिससे उन्हें ईरानी तेल खरीदने की इजाजत मिल जाएगी – एक रियायत जो सितंबर में पहले की गई थी।

रियायतों ने अमेरिकी अधिकारियों के बीच अपमान को बढ़ाया है जो ईरान के प्रति कठोर दृष्टिकोण लेते हैं, यहां तक ​​कि व्हाईट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने 4 नवंबर को प्रतिबंधों के रोलआउट में भाग लेने से इनकार कर दिया है।

एक वरिष्ठ कांग्रेस कर्मचारी ने ईरान पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बताया “वे राष्ट्रपति ट्रम्प के अधिकतम दबाव अभियान को रोक रहे हैं,” स्विफ्ट के एक सूत्र ने कहा, “प्रशासनिक अधिकारी हमें यह बताने के लिए इस्तेमाल करते थे कि स्विफ्ट पर ईरान रियायतें देने के लिए यह ठीक है क्योंकि वे तेल निर्यात को शून्य पर मजबूर कर देंगे।” अब वे कह रहे हैं कि स्विफ्ट और ऊर्जा दोनों पर रियायतें देना ठीक है क्योंकि यह सिर्फ एक लंबे अभियान की शुरुआत है । ”

एक और वरिष्ठ कांग्रेस सहयोगी ने स्थिति से परिचित रूप से परिचित होने से वाशिंगटन फ्री बीकन को बताया कि राज्य विभाग में ओबामा-युग के धारकों ने पोम्पेओ को रियायतों के साथ जाने के लिए मनाने में मदद की ताकि भविष्य में जेसीपीओए में फिर से जुड़ने की संभावना को बरकरार रखा जा सके। ”

ईरान के रियायतों को चीन, दक्षिण कोरिया और भारत के लिए तेल छूट शामिल करने के लिए कहा जा रहा है, जिनमें से सभी ईरानी कच्चे तेल खरीदते हैं। सूत्रों ने आगे कहा कि नई रियायतों के बारे में ब्योरा देने के लिए अगले कुछ दिनों में ब्रीफिंग की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी।