ट्रंप बोले- अमेरिका में ‘गलत लोगों’ को नहीं आने देंगे, अब तक 680 गिरफ्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बाहरी लोगों के खिलाफ की जा रही कार्यवाई का बचाव करते हुए कहा है कि हम ‘गलत लोगों’ को अमेरिका में नहीं आने देंगे। हमें देश को सुरक्षित बनाए रखना है। इस कार्रवाई के तहत 680 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ट्रंप ने कहा कि वह अपना चुनावी वादा निभा रहे हैं और अमेरिकी लोग इस अभियान से खुश हैं।

अमेरिका के दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने वाकई एक बढ़िया काम किया है। हम असल में उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं, जो अपराधी हैं। इनमें से कुछ लोग तो इतने कुख्यात अपराधी हैं कि जिनका रिकॉर्ड बहुत से आपराधिक मामलों का रहा है। हम उन्हें ही बाहर निकाल रहे हैं। मैंने यही करने के लिए कहा था।उन्होंने कहा कि प्रशासन अमेरिका को उन समस्याओं से सुरक्षित रखने की नीति का ‘जोरदार तरीके’ के साथ पालन करेगा, जिनसे दूसरे देश जूझ रहे हैं।

ट्रंप ने सोमवार को कहा, हम एक बड़ा और खूबसूरत खुला दरवाजा चाहते हैं और हम चाहते हैं कि लोग इसके अंदर, हमारे देश में आएं, लेकिन हम गलत लोगों को अंदर आने नहीं दे सकते और मैं इस प्रशासन के दौरान ऐसा नहीं होने दूंगा। हमारे देश के लोग यही चाहते हैं और यही उनका रुख है। उन्होंने कहा, हमारे इस रुख की सराहना की जा रही है और यह स्वाभाविक समझ वाला रुख है। हो सकता है कि इसमें कुछ सख्ती हो, यह वाकई सख्ती से कहीं ज्यादा है। यह स्वाभाविक समझ से जुड़ा हुआ रुख है और हम इसे बरकरार रखने वाले हैं। हम नहीं चाहते कि हमारे देश में भी वैसी ही समस्याएं पेश आएं, जो आप सिर्फ यहीं नहीं बल्कि पूरी दुनिया में देख रहे हैं।

ट्रंप ने कहा, ‘‘हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम ऐसा नहीं होने देंगे। हम अपने आपको हर वह संभव मौका देंगे, जिससे अमेरिका के लिए चीजें अच्छी हों। वे अच्छी होंगी।
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को सियासत हिंदी ने संपादित नहीं किया है)