ट्रम्प ने कहा, रूस ने हमें राष्ट्रपति चुनने में मदद की – फिर जल्दी से पीछे हट गए

वाशिंगटन : डोनाल्ड ट्रम्प ने इस बात से इंकार किया है कि रूस ने उन्हें राष्ट्रपति चुनने में मदद की, एक घंटे से भी कम समय के बाद जब उन्होंने स्वीकार किया कि रूस ने उन्हें राष्ट्रपति चुनने में मदद की थी। विशेष वकील रॉबर्ट म्यूलर, “फर्जी समाचार मीडिया” और “यह घिनौना अपराध” सहित ट्रम्प द्वारा पहली बार किए गए ट्वीट्स की एक हड़बड़ाहट में, ट्रम्प ने कहा, रूस ने 2016 की राष्ट्रपति जीत हासिल करने में मदद की थी। “रूस, रूस, रूस!” राष्ट्रपति ने गुरुवार सुबह ट्वीट किया। “यह सब आप इस चुड़ैल हंट होक्स की शुरुआत में सुना है। और अब रूस गायब हो गया है क्योंकि मुझे चुनाव में मदद करने के लिए रूस से कोई लेना-देना नहीं था। ”

एक ऐसे राष्ट्रपति के लिए जिसने पहले से इनकार कर दिया था कि 2016 के चुनाव में रूस ने हस्तक्षेप किया – अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के निष्कर्षों के बावजूद – रूसी मदद का प्रवेश चौंकाने वाला था। लेकिन ट्रम्प के बयान के तुरंत बाद, उन्होंने एक त्वरित मोड़ दिया। ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा “रूस ने मुझे निर्वाचित होने में मदद नहीं की। आप जानते हैं कि मुझे किसने चुना है? आप जानते हैं कि मुझे किसने चुना है? मुझे चुना गया। रूस ने मेरी मदद नहीं की”। बुधवार को मुलर ने कहा कि उनकी दो साल की जांच में “स्थापित किया गया था कि रूसी सरकार ने माना कि यह एक ट्रम्प राष्ट्रपति पद से लाभान्वित होगा और उस परिणाम को सुरक्षित करने के लिए काम किया”।

मुलर की रिपोर्ट में कहा गया है कि “रूसी सरकार ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में व्यापक और व्यवस्थित तरीके से हस्तक्षेप किया”। रिपोर्ट में ट्रम्प और उनके अभियान द्वारा न्याय की संभावित रुकावट के 11 उदाहरण भी दिए गए हैं। मुलर ने कहा है कि ट्रम्प को एक अपराध के साथ चार्ज करना “एक विकल्प नहीं था जिस पर हम विचार कर सकते हैं”, न्याय विभाग की नीति के कारण। मुलर ने कहा “अगर हमें विश्वास था कि राष्ट्रपति ने स्पष्ट रूप से अपराध नहीं किया है, तो हमने ऐसा कहा होगा।” अमेरिकी वायु सेना अकादमी के लिए एक स्नातक समारोह को संबोधित करने के लिए ट्रम्प को गुरुवार सुबह कोलोराडो के लिए मार्ग दिया गया था।