ट्रम्प ने कहा, सीरिया में अमेरिकी सेना की वापसी के बीच सेना की एक छोटी टुकड़ी छोड़ सकती है

वाशिंगटन : इससे पहले, अमेरिकी प्रशासन के एक अनाम अधिकारी ने मीडिया को बताया कि अमेरिका अल-तन्फ बेस पर लगभग 200 सैनिकों और उत्तर-पूर्वी सीरिया में लगभग 200 और सैनिकों को रखेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह सीरिया में सैनिकों पर पलटवार नहीं कर रहा है, हालांकि, यह भी कह सकता है कि अमेरिका अन्य लोगों के साथ देश में एक छोटी सी टुकड़ी छोड़ सकता है।

ट्रम्प ने दिसंबर 2018 में सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को बाहर निकालने की घोषणा की, जिसमें लगभग 3,000 अमेरिकी सैनिकों को घर लाने का वादा किया गया था। उनके अनुसार, इस कदम की वजह अरब गणराज्य में आईएसआई आतंकवादी समूह की हार थी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने हाल ही में कहा था कि वापसी के बाद लगभग 200 सैनिकों का एक छोटा “शांति समूह” सीरिया में कुछ समय के लिए रहेगा। बाद में, रॉयटर्स के हवाले से अमेरिकी प्रशासन के एक अनाम अधिकारी ने कहा कि अमेरिका अल-तन्फ बेस पर लगभग 200 सैनिकों और उत्तर-पूर्वी सीरिया में लगभग 200 और सैनिकों को रखेगा, जो अमेरिका सहित एक बड़े दल का हिस्सा होगा। ‘यूरोपीय सहयोगी लगभग 800-1,500 सैनिकों की संख्या रखे हैं।