तुर्की को बर्बाद करने की धमकी देने के बाद ट्रम्प ने लिया यू- टर्न!

तुर्क राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने कहा कि उनकी सेना सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में 20 मील लंबा सेफ़ ज़ोन बनाएगी जिसके लिए अमरीका और अन्य घटकों से वित्तीय सहयोग की आवश्यकता है।

समाचार एजेन्सी एपी की रिपोर्ट के अनुसार रजब तैयब अर्दोग़ान की ओर से यह बयान उस समय सामने आया जब युद्धग्रस्त सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ के नये राजदूत दमिश्क़ के पहले दौरे पर मौजूद हैं जिन्होंने जारी महीने में ही अपना पदभार संभाला था।

रजब तैयब अर्दोग़ान ने संसद में सत्तासीन पार्टी के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि ज़ोन बनाने से “आतंकवाद दूर” होंगे, नागरिकों की रक्षा और पलायन की रेलपेल को रोक दिया जाएगा।

इससे पहले रजब तैयब अर्दोग़ान और अमरीकी राष्ट्रपति के बीच टेलीफ़ोनी वार्ता हुई थी और दोनों ने मामले पर विचार विमर्श किया था जिसका लक्ष्य अमरीकी राष्ट्रपति के तुर्की के हवाले से विवादित ट्वीट के बाद पैदा स्थिति को ठीक करना था।

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने धमकी दी है कि यदि तुर्की ने कुर्दों पर हमला किया तो अमरीका तुर्की की अर्थ व्यवस्था को ध्वस्त कर देगा। ट्रम्प ने कहा कि वह सीरिया के भीतर कुर्दों के लिए बीस मील का एक सुरक्षित ज़ोन बनाना चाहते हैं मगर उन्होंने यह नहीं बताया कि इस ज़ोन की स्थापना कौन करेगा? और इसका ख़र्च कौन वहन करेगा?

तुर्क राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहीम कालिन ने कहा कि आतंकवादी तो वाशिंग्टन के घटक नहीं हो सकते, हम यह सहन नहीं करेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि तुर्की को इस बात की प्रतीक्षा है कि अमरीका दोनों देशों स्ट्रैटेजिक संबंधों के अनुसार काम करे।

हम कुर्दों के ख़िलाफ़ नहीं हम उनका समर्थन करते हैं मगर हम आतंकियों पर हमला ज़रूर करेंगे। तुर्क राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान की योजना यह है कि सीरिया के भीतर फ़ुरात नदी के पूर्वी इलाक़े में कुर्दों की शक्ति को पूरी तरह ध्वस्त कर दें।

साभार- ‘parstoday.com’