डोनाल्ड ट्रंप ने पलटा ओबामा का आदेश, बंद नहीं होगी बेहद ख़तरनाक गुआंतानामो जेल

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक बड़े फैसले को पलटते हुए क्यूबा में गुआंतानामो की खाड़ी स्थित सैन्य जेल को खुला रखने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। ट्रंप ने कांग्रेस में अपने संबोधन के दौरान कहा कि उन्होंने इस आदेश पर हस्ताक्षर कर विदेशी आतंकवादियों के लिए गुआंतानामो जेल को खुला रखने संबंधी चुनावी वादे को पूरा किया है।

उन्होंने इस आदेश पर हस्ताक्षर करके रक्षा मंत्री जिम मैटिस को अपनी सैन्य बंदी नीति की समीक्षा करने और गुआंतानामो जेल को खुला रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए जरूरत पड़ने पर अमेरिका अतिरिक्त बंदियों को गुआंतानामो स्थित अमेरिकी सैन्य बेस में रख सकता है।

इस आदेश के तहत अमेरिकी सेना को और बंदियों को यहां लाने तथा इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों को पहली बार वहां कैद करने का अधिकार मिल जाएगा। ओबामा इस कुख्यात जेल को बंद करना चाहते थे। उन्होंने 2009 में कार्यालय में अपने पहले ही दिन इस जेल को एक वर्ष के अंदर बंद करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी ने इस योजना को अमली जामा नहीं पहनाने दिया।