इजरायली हवाई हमले में मारे गए लड़कों के लिए गाज़ा में शोक का माहौल

इजरायली हवाई हमले में मारे गए लड़कों के लिए गाज़ा में शोक का माहौल

गाज़ा : एक इज़राइली हवाई हमले ने गाजा में एक इमारत के छत पर हिट किया था जहां 15 और 16 वर्ष के दो किशोर खेल रहे थे और इस हवाई हमले से उसकी मौत हो गई। उम्म लुए अपने मोबाइल फोन पर एक तस्वीर को ज़ूम करता है और स्क्रीन को बार-बार कीस करता है। तस्वीर में, उनके बेटे, लुए काहील, अपने दोस्त अमीर अल-निमरा के साथ मुस्कुराते हुए देखे जाते हैं। 33 वर्षीय उम्म लुए ने रविवार को अल जज़ीरा से कहा, “मैंने एक विस्फोट सुना, और सहजता से पता चला कि मेरे बेटे के साथ कुछ हुआ था, क्योंकि गाजा में अपने घर के अंदर बैठे महिलाओं के एक समूह ने उसे घेर रखा था।

गर्मी के महीनों के दौरान फिलिस्तीनी परिवारों द्वारा प्रायोजित पार्क के बगल में स्थित अल-केतेबा वर्ग में इमारत पर हमला करते समय लड़के की मां घर वापस आ गई थी। उसने कहा “मैंने पहले सुना था कि अमीर की हत्या हो गई है, और तब मैं जानता था की मेरा बेटा भी दूसरा हो सकता है,”। “मैं अस्पताल चला गया और अपने बेटे की तलाश शुरू कर दिया।” अल-शिफा अस्पताल में उनके आगमन पर, पुरुषों के एक समूह ने तुरंत उम्म लुए को खबर दी की उनके बेटे ने भी अपना जीवन खो दिया है।

शनिवार को, इजरायली सेना ने गाजा के अंदर हमास की स्थिति के बारे में जो कहा था उस पर हवाई हमले की एक श्रृंखला शुरू की। हमले में दो लड़कों के अलावा, कम से कम 30 फिलिस्तीन भी घायल हो गए थे। 2014 के युद्ध के बाद से घिरे हुए घेरे पर वह सबसे हिंसक दिन का हमला था जब कम से कम 2,251 फिलिस्तीनियों, जिनमें से अधिकांश नागरिक मारे गए थे। उस समय कम से कम 66 इज़राइली सैनिक और छह नागरिक भी मारे गए थे। हमास ने शनिवार को कहा कि उसने इज़राइली हवाई हमले के जवाब में दर्जनों रॉकेट और मोर्टार लॉन्च किए। कम से कम चार इज़राइलियों को घायल कर दिया गया था।

‘कभी सोचा नहीं कि मैं अपने बच्चों में से एक को खो दूंगा’

उनकी मां ने कहा दोनों 2003 में पैदा हुए थे “जुड़वां भाइयों की तरह”, । गाजा में एक ही सड़क में दो लड़के बड़े हुए। वे प्री-स्कूल के बाद सहपाठी थे और हर दिन स्कूल में साथ चलते थे। उम्म लुए ने अपने बेटे के बारे में कहा, “वह बहुत बुद्धिमान था, उसकी आवाज़ को चुप्पी करा दी गई। उन्होंने हमेशा आशा की थी कि लुए, जो पढ़ने में बहुत तेज था, विदेश में विश्वविद्यालय की डिग्री लेने के लिए बड़े हो जाएंगे, और उन्हें “बेहतर अवसर” मिलेगी।

उन्होंने छह बच्चों में से सबसे बड़े लुए के बारे में कहा, “मैंने कभी-कभी उनका इलाज किया जब वह 10 साल का था।” स्कूल में नहीं होने पर, जोड़ी फुटबॉल के खेलने के लिए अल-केटेबा स्क्वायर के पास पार्क जाने पर अक्सर अपने अधिकांश खाली समय में एक साथ बिताएते थे। खेल के बारे में जुनूनी, लड़कों ने 2018 विश्वकप टूर्नामेंट का बारीकी से देखा और हमेशा खुद को प्रसिद्ध खिलाड़ियों से तुलना की। उम्म लुए ने कहा, “मेरे बेटे ने फुटबॉल के लिए घर से बाहर गया था, हथियार के लिए नहीं।”

विनाशकारी घेराबंदी
गाजा पट्टी में कई फिलिस्तीनियों की तरह, लुए और अमीर अपने 12 साल के अंत में एक अपरिपक्व इजरायली और मिस्र के लगाए गए नाकाबंदी के तहत अपने अधिकांश प्रारंभिक वर्षों में थे। घेराबंदी ने तटीय enclave की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है, खाद्य प्रविष्टि को गंभीर रूप से सीमित कर दिया है और बुनियादी सेवाओं तक पहुंच को विफल कर दिया गया है। दो मिलियन से अधिक लोगों का घर, गाजा को “दुनिया की सबसे बड़ी खुली हवा की जेल” कहा गया है, और पिछले 12 वर्षों में, इसमें तीन इज़राइली हमले हुए हैं।

उम्म लुए ने याद किया, “एक दिन पहले वह … मुझे बताया कि वह जमीन पर इस वास्तविकता से घबरा गया था।” 30 मार्च से, गाजा पट्टी में लोग नाकाबंदी के खिलाफ विरोध कर रहे थे और फिलिस्तीनियों के उन घरों में लौटने का अधिकार था, जिनसे उन्हें 1948 में निष्कासित कर दिया गया था। लोकप्रिय ग्रेट मार्च के दौरान इजरायली बंदूक की गोली से 130 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

पिछले हफ्ते, इज़राइल ने गाजा की एकमात्र वाणिज्यिक सीमा पार कर अबू सालेम को बंद कर दिया और कहा कि यह फिलिस्तीनियों के लिए इज़राइली भूमि पर आग लगने के बदले में था। क्रॉसिंग प्राथमिक मार्ग है जो एनक्लेव के निवासियों को जरूरी निर्माण सामग्री के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें शहर के विनाशकारी बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक निर्माण सामग्री शामिल है।

लाइफ इंटरनेशनल फॉर चिल्ड्रेन इंटरनेशनल – फिलिस्तीन एनजीओ के लाइन के साथ एक निदेशक अयद अबू कर्तिश ने अल जज़ीरा को गाजा पट्टी में इजरायली बलों द्वारा मारे गए बच्चों की संख्या को बताया, क्योंकि 2018 की शुरुआत में 25 बच्चे मारे गए है। उम्म लुए ने कहा कि वह हमेशा अपने बच्चों को इतनी आघात और हिंसा से जूझने के जोखिमों से अवगत थीं, लेकिन उन्होंने ऐसा कुछ होने की उम्मीद नहीं की थी। उसने कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अपने बच्चों में से एक खो दूंगा ,”।

जबकि लुए को सिर में और पीछे की ओर हिट का सामना करना पड़ा, अमीर के पूरे शरीर में जख्म के निशान थे। दृश्य में मेडिक्स ने अमीर के मोबाइल फोन को पास लाया और अपने रिश्तेदारों को दिया। डिवाइस के माध्यम से स्क्रॉलिंग, अमीर की मां, माईसन अल-निमरा ने अपने बेटे की आखिरी तस्वीर को देखा, जो हवाई हमले से मारा जा चुका था। उसने याद किया “जब हमले हुए, किसी भी मां की तरह मैंने भी अपने बच्चों को अपने चारों ओर इकट्ठा किया, लेकिन अमीर यहाँ नहीं था,” ।

Top Stories