अमेरिकी सांसद इलहान उमर पर घृणास्पद कॉमेंट करने वाले राइट-विंग कार्यकर्ता को किया ट्विटर ने किया बैन

अमेरिकी सांसद इलहान उमर पर घृणास्पद कॉमेंट करने वाले राइट-विंग कार्यकर्ता को किया ट्विटर ने किया बैन

वाशिंगटन : ट्विटर ने नव-निर्वाचित अमेरिकी सांसद के संदर्भ में एक ट्वीट पर “घृणास्पद आचरण” का हवाला देते हुए एक राइट विंग कार्यकर्ता पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि अमेरिकी राइट विंग राजनीतिक कार्यकर्ता लॉरा लूमर और षड्यंत्र सिद्धांतकार को सम्मानित किया गया है, जो मिनेसोटा डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि इलहान उमर पर उनके विचारों के लिए ट्विटर पर अभद्र टिप्पणी किया था। बता दें की इलहान उमर अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुने जाने वाली पहली मुस्लिम महिलाओं में से एक है।

लूमर ने ट्वीट किया “क्या यह विडंबनापूर्ण नहीं है कि ट्विटर पल ‘महिलाओं, अल्पसंख्यकों’ और LGBTQ का जश्न मनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। क्या यह तस्वीर इलहान उमर की है?” ट्वीट के इस हिस्से ने उन्हें सोशल मीडिया मंच से स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया।


वीडियोग्राफर शॉन कैंपबेल द्वारा प्रदान किए गए एक स्क्रीनशॉट के मुताबिक, इलहान शरिया के तहत शरिया समर्थक है, इलहान एफजीएम समर्थक है, जिसके तहत समलैंगिकों को दमन किया जाता है और मार दिया जाता है। महिलाएं दुर्व्यवहार करती हैं और हिजाब पहनने के लिए मजबूर होती हैं। इलहान यहूदी विरोधी है। ”

अपनी भावनाओं को ट्वीट करने के कुछ समय बाद, ट्विटर ने उसके खाते पर प्रतिबंध लगा दिया और कहा कि इस ट्वीट ने “घृणित आचरण के खिलाफ नियम” का उल्लंघन किया है।


ट्विटर नीति के विवरण के अनुसार “आप जाति, राष्ट्रीय मूल, यौन अभिविन्यास, लिंग पहचान, धार्मिक संबद्धता, आयु, अक्षमता, या गंभीर बीमारी के आधार पर अन्य लोगों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने, धमकी देने, या उत्पीड़ित नहीं कर सकते हैं।”

वीडियोग्राफर कैंपबेल ने प्रतिबंध को “मूल रूप से बिल्कुल बेतुका और सेंसरशिप” घोषित कर दिया। लूमर ने अपने फेसबुक अकाउंट में पोस्ट किया कि “ट्विटर ने मेरी आवाज को चुप करने के प्रयास में स्थायी रूप से मेरे खाते को निलंबित करने का फैसला किया,”।

डेली डॉट ने रिपोर्ट किया कि इससे पहले नवंबर में, ट्विटर ने 2018 मिडर्म्स से एक सप्ताह पहले लूमर को निलंबित कर दिया था, प्रतिबंध के कारण को निर्दिष्ट नहीं किया गया था, । सितंबर में कांग्रेस की सुनवाई के दौरान निलंबन ने ट्विटर सीईओ जैक डोरसे के साथ टकराव हुआ था।

Top Stories