UK के नीओ-फासीवादी समूह के लीडर ‘इस्लाम के खिलाफ युद्ध’ चाहते हैं!

लंदन : ब्रिटेन ने अभी तक तो चरमपंथी समूह के नेताओं को जेल भेजते रहा है पर  नीओ-फासीवादी समूह जो ‘इस्लाम के खिलाफ युद्ध’ चाहते हैं। ब्रिटेन फर्स्ट फार-राइट चरमपंथी समूह के नेता मुस्लिम विरोधी अपराधों के लिए जेल गए हैं। पॉल गोल्डिंग, ब्रिटेन फर्स्ट  के डिप्युटी जायदा फ्रांसेन के नेता दक्षिण इंग्लैंड में फॉलस्टोन मजिस्ट्रेट्स कोर्ट द्वारा “धार्मिक रूप से बढ़ती उत्पीड़न” के कई मामलों पर दोषी पाया गया है।
न्यायाधीश जस्टिन बैरन, सजा सुनाते हुए कहा कि वे दोनों मुसलमानों और इस्लाम के प्रति “शत्रुता दिखाते हैं”। फ्रांसेन को 36 हफ्तों की कारावास की सजा सुनाई गई, जबकि गोल्डिंग को  18 सप्ताह की सजा सुनाई गई, जज द्वारा कहा गया था कि उनके अपराध “जानबूझकर   पीड़ितों के विरूद्ध योजनाबद्ध तरीके से टारगेट किये गए थे। गोल्डींग ( 36 वर्ष) और फ्रांसेन ( 31) को मुसलमानों को नस्लवादी शोषण,  उत्पीड़न के चित्रण और फिर सोशल मीडिया और उनकी ब्रिटिश फर्स्ट वेबसाइट पर डालने के लिए मई 2017 में गिरफ्तार किया गया था।
ब्रिटेन फर्स्ट एक विशेष रूप से कुख्यात विरोधी मुस्लिम संगठन है, जो कि ब्रिटिश नेशनल पार्टी (बीएनपी) नामक   राजनीतिक दल से एक छोटा समूह के रूप में शुरू हुआ। 1982 में स्थापित बीएनपी ब्रिटिश इतिहास में निर्णायक रूप से सबसे सफल पक्ष साबित हुआ था। 2000 के दशक में  बीएनपी  स्थानीय सरकार में 50 से अधिक सीट हासिल की थी,  लंदन विधानसभा और यूरोपीय संसद में इसके दो सदस्य थे। लेकिन 2014 तक इसके समर्थनों ने इसके नेताओं द्वारा वित्तीय कुप्रबंधन के खिलाफ लड़ने के लिए धन्यवाद किया था।
बीएनपी की सदस्यता और वोट शेयर में नाटकीय रूप से गिरावट आई और पूर्व सदस्यों ने ब्रिटेन फर्स्ट जैसे प्रतिद्वंद्वी समूहों की स्थापना की।
1 फरवरी, 2018 को जारी किए गए एक हेंडआउट तस्वीर में डैरेन ओसबोर्न की हिरासत की तस्वीर देखी गई, जिसे 1 फरवरी, 2018 को मकरम अली की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था और 19 जून को लंदन के फिन्सबरी पार्क इलाके में अन्य लोगों की हत्या करने की कोशिश कर रहा था।
 वर्तमान में ब्रिटेन फर्स्ट लोगों को 100 से कम सक्रिय सदस्य माना जाता है, हालांकि यह उपद्रव मूल्य और दृश्यता में अपने वजन के ऊपर घूमता है। सोशल मीडिया और फेसबुक पर ब्रिटेन फर्स्ट की मुख्यधारा राजनीतिक दलों की तुलना में अधिक समर्थक हैं। इसने नीओ-फासीवादी समूहों और यूरोप भर में चरम राष्ट्रवादी आंदोलनों के साथ संबंध बनाये हैं, जो मुसलमानों को लक्षित करते हैं।
गिरफ्तार किए जाने से पहले फ्रांसेन ने पोलैंड में एक मार्च में भाग लिया जिसमें उन्होंने इस्लाम को “यूरोप के माध्यम से चलने वाला कैंसर” कहा। मुसलमानों के प्रति घृणा को उकसाया, ब्रिटेन फर्स्ट  डैरेन ओसबोर्न, फिन्सबरी पार्क आतंकवादी हमलावर के कट्टरपंथ के लिए जिम्मेदार था,  नीओ नाजी थॉमस मायर ने कुछ साल पहले दिन के उजाले में श्रमिक सांसद जो कोक्स की हत्या करते हुए बार-बार समूह का नाम चिल्लाया था।
 ब्रिटेन फर्स्ट ब्रिटेन में उन संगठनों में भी शामिल है जो  इस्लाम के विरुद्ध युद्ध के विचार को कायम रखा है। हॉप नॉट हेट नामक एक अभियान समूह द्वारा एक वार्षिक रिपोर्ट ने चेतावनी दी है कि फार राइट चरमपंथियों मुसलमानों के खिलाफ इस “युद्ध” की तैयारी कर रहे हैं और इन नीओ-फासीवादी समूहों से आगे हिंसा का अनुमान लगाया है।
होप नॉट हेट के मुख्य कार्यकारी निक लोल्स ने कहा कि “गृह युद्ध” बयानबाजी और बढ़ती हुई ऑनलाइन घृणा का एक संयोजन है कि ब्रिटेन को “अधिक आतंकवादी भूखंडों के लिए तैयार किया जाना चाहिए और दूर-दूर तक भविष्य के लिए चरम हिंसा का उपयोग” करना चाहिए । ब्रिटेन की आतंकवाद विरोधी पुलिस के प्रमुख मार्क रॉली ने मार्च 2017 में वेस्टमिंस्टर हमले के बाद मुस्लिमों के खिलाफ चार फार राइट प्रेरित आतंकवादी भूखंडों को नाकाम कर दिया था।
1 अप्रैल, 2017 को मध्य लंदन में पुलिस द्वारा ब्रिटेन फर्स्ट और  ईडीएल के खिलाफ प्रदर्शन करते वक़्त एक समूह के कार्यकर्ता को को गिरफ्तार किया गया था।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले साल फ्रैन्सन के कुछ ट्विटर पोस्ट्स को ट्वीट किया था, जब प्रधान मंत्री थेरेसा मई ने कार्रवाई की निंदा की थी तब पहली बार ब्रिटेन ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय कुख्याति प्राप्त की थी। तब से फ्रैन्सन और गोल्डिंग दोनों को ट्विटर से प्रतिबंधित कर दिया गया है, लेकिन ब्रिटेन फर्स्ट की फेसबुक पर मौजूदगी जारी है, जहां इसकी आधिकारिक पृष्ठ को 20 लाख से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है।