ब्रिटेन ने सऊदी अरब को हथियारों की बिक्री रोकने के लिए जर्मनी को चेतावनी दी

लंदन : ब्रिटेन ने जर्मनी को सऊदी अरब को हथियार बेचने के खिलाफ चेतानी दी है। ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने जर्मन समकक्ष को लिखे एक पत्र में कहा है कि, ब्रिटिश निर्यात को नुकसान पहुंचाने के लिए जर्मनी ऐसा कर रहा है। डेर स्पीगेल पत्रिका के अनुसार हंट ने कहा कि वह यूके और यूरोपीय हथियार उद्योग पर जर्मनी के फैसले के प्रभाव और अपनी नाटो प्रतिबद्धताओं के साथ रहने की यूरोप की क्षमता के बारे में चिंतित है।

7 फरवरी को, Heiko Maas को लिखे एक पत्र में, यूके के शीर्ष राजनयिक ने 500 यूके हथियार आपूर्तिकर्ताओं की दुर्दशा का वर्णन किया, जिन्होंने संविदात्मक दायित्वों को तोड़ने का जोखिम उठाया था क्योंकि उनके द्वारा बेचे जाने वाले हथियारों में जर्मन निर्मित भाग हैं।

हंट ने मास को चेतावनी दी कि संयुक्त यूरोपीय परियोजनाओं, जैसे टॉरनेडो जेट और एक यूरोफाइटर मॉडल टाइफून की बिक्री प्रभावित निर्यात पर फ्रीज, और जर्मनी की छवि को एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में धमकी दी।

गौरतलब है कि जर्मनी ने यमन युद्ध में अपनी भूमिका के लिए पहले रियाद की आलोचना करने के बाद तुर्की में सऊदी वाणिज्य दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद सऊदी अरब पर हथियार बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया।