यूके पुलिस द्वारा उपयोग की जाने वाली फेसियल रिकोग्नाइजेशन सॉफ्टवेयर 98% गलत – रिपोर्ट

लंदन : स्वतंत्रत रूप से जांच एक एजेंसी के मुताबिक मेट्रोपॉलिटन और साउथ वेल्स पुलिस बल द्वारा इस्तेमाल किए गए फेसियल रिकोग्नाइजेशन सॉफ्टवेयर ने 98 प्रतिशत से अधिक अलर्ट में झूठी रिपोर्ट दी है। प्रारंभिक परीक्षणों में, मेट्रोपॉलिटन पुलिस की चेहरे की पहचान प्रणाली ने 104 अलर्ट दिये जिनमें से केवल दो को सकारात्मक मैच होने की पुष्टि हुई, स्वतंत्र एजेंसी ने अपनी जांच में उल्लेख किया की यह सिस्टम सिर्फ 2 प्रतिशत ही सही चेहरे की पहचान कर पाया है।

दक्षिण वेल्स में, इसी तरह की प्रणाली ने जून 2017 के बाद से 15 अलग-अलग जगह तैनाती में 2,400 अलर्ट किए। इनमें से केवल 234 सकारात्मक यानि 10 प्रतिशत से कम की पुष्टि की गई। पुलिस ने जोर देकर कहा कि वे गलत मैचों को “झूठी सकारात्मक” मानते नहीं हैं, क्योंकि वे कहते हैं कि वे हर चेतावनी को जल्द से जल्द जांचते हैं। दोनों बलों ने नोट किया कि प्रणाली अभी भी परीक्षण में है।

खराब प्रदर्शन – यहां तक ​​कि नियंत्रित परीक्षण चरणों में – मानव अधिकार संगठनों, संबंधित नागरिकों और सांसदों से भयंकर आलोचना की है। यूके बॉयोमीट्रिक्स आयुक्त प्रोफेसर पॉल विल्स ने कहा “मैंने दोनों पुलिस बलों को बताया है कि मुझे लगता है कि ऐसे परीक्षण केवल ज्ञान में अंतर को भरने के लिए स्वीकार्य हैं और यदि परीक्षणों के परिणाम प्रकाशित होते हैं और बाहरी रूप से समीक्षा की जाती है। हमें अंतिम रिपोर्ट की प्रतीक्षा करनी चाहिए, लेकिन मुझे आश्चर्य नहीं है प्रोफेसर पॉल विल्स ने कहा, “अब तक सटीकता दर स्पष्ट रूप से कम है, तकनीक अभी तक उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है।”

विल्स ने कहा कि उपयुक्त कानून लागू होने से पहले तकनीक को तैनात नहीं किया जाना चाहिए, और इस तरह के कानून को जनता को “स्पष्ट करना चाहिए जब उनके बॉयोमीट्रिक्स लिया जा सकता है और उनके लिए क्या उपयोग किया जा सकता है, और संसद ने उन नियमों का निर्णय लिया है।”

विल्स ने नोट किया कि गृह कार्यालय ने जून में बॉयोमीट्रिक्स रणनीति प्रकाशित करने का वादा किया था, हालांकि कार्यालय ने स्वीकार किया कि यह पुष्टि नहीं कर सकता कि कानून कब तैयार होगा।

बिग ब्रदर वॉच ग्रुप के निदेशक सिल्की कार्लो ने कहा, “यह एक आंतरिक रूप से ऑरवेलियन पुलिस उपकरण है जिसके परिणामस्वरूप आम लोगों को रोका जा रहा है और उन्होंने अपनी मासूमियत साबित करने के लिए अपनी आईडी मांगी है।”

“यह खतरनाक और पूरी तरह से लापरवाह है कि पुलिस ऐसी तकनीक का उपयोग कर रही है जो लगभग पूरी तरह से गलत है, उनके पास कोई कानूनी शक्ति नहीं है, और यह मूल लोकतांत्रिक स्वतंत्रता के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है। इसे छोड़ दिया जाना चाहिए।”

नॉटिंघम ट्रेंट विश्वविद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता ताओ झांग ने टिप्पणी की कि चेहरे की पहचान से संबंधित खुली बहस के बिना, चीन के मामले के अनुसार, “राजनीतिक नियंत्रण के उद्देश्य से प्रौद्योगिकी का स्पष्ट रूप से शोषण किया जा सकता है।”

इस प्रणाली ने टोनी पोर्टर, निगरानी कैमरा आयुक्त से भी आलोचना की। स्वतंत्र एजेंसी के अनुसार, उन्होंने कहा कि वह सिस्टम द्वारा उत्पादित झूठी सकारात्मक राशि के बारे में चिंतित थे। पोर्टर ने कहा, “चिंता का कारण निगरानी कैमरे के पूरे उपयोग में सही हो जाता है,” उन्होंने कहा, “मुझे प्रौद्योगिकी की गुणवत्ता के बारे में चिंताएं हैं।

उन्होंने कहा, “वे जाति, यौन अभिविन्यास और यहां तक ​​कि उम्र के खिलाफ भी भेदभाव कर सकते हैं, मुझे चिंता का कारण बनता है,” लेकिन उन्होंने विस्तार से बताया कि एक निगरानी कैमरा यौन अभिविन्यास की पहचान कैसे कर सकता है।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने समाचार पत्र को बताया कि प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, झूठी सकारात्मक छवियों को कैप्चर करने के 30 दिन बाद हटा दिया गया था, जबकि रिपोर्ट के अनुसार कोई चेतावनी उत्पन्न नहीं हुई है, इसे “तत्काल” हटा दी गई है।

दक्षिण वेल्स पुलिस प्रवक्ता ने देखा कि, “दक्षिण वेल्स पुलिस में स्वचालित चेहरे की पहचान (एएफआर) का उपयोग पुलिस के उद्देश्य के लिए होना चाहिए और सभी पूछताछ को उद्देश्य के अनुपात के रूप में समझा जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “एएफआर की तैनाती और उपयोग निगरानी कैमरे आयुक्त द्वारा प्रदान की गई निगरानी के साथ स्वतंत्रता अधिनियम 2012 के संरक्षण द्वारा शासित है,” उन्होंने कहा कि प्रणाली अभी भी शुरुआती चरणों में है । “