PICS: अमेरिकी सहायता न मिलने के बावज़ूद फलस्तीनी बच्चों के लिए स्कूल खुल गए!

गर्मियों की छुट्टियों के बाद बुधवार को हजारों फिलीस्तीनी बच्चों ने संयुक्त राष्ट्र संचालित स्कूलों में लौट आए, हालांकि प्रमुख अमेरिकी कटौती ने अगले महीने से आगे अपने वित्त पोषण को खतरे में डाल दिया है।

एएफपी संवाददाताओं की रिपोर्ट में बताया गया है कि नए स्कूल वर्ष के पहले वर्गों के लिए फिलीस्तीनी क्षेत्रों में चेकर्ड वर्दी और बैकपैक्स पहनने वाले बच्चों ने स्कूलों को बढ़ा दिया।

फिलिस्तीन शरणार्थियों (यूएनआरडब्ल्यूए) के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी ने कहा कि गाजा और वेस्ट बैंक, जॉर्डन, लेबनान और सीरिया में 526,000 विद्यार्थियों के लिए चल रहे सभी 711 स्कूल 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वित्त पोषण के बावजूद अगले कुछ दिनों में फिर से खोलेंगे।

संयुक्त राष्ट्र के मुख्य एंटोनियो ग्युटेरस द्वारा उठाए गए भयों से पता चलता है कि स्कूलों को फिर से खोलने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन यूएनआरडब्ल्यूए ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें अतिरिक्त नए वित्त पोषण नहीं मिलते हैं तो उन्हें एक महीने में फिर से बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

इस समय, सितंबर के अंत के बाद स्कूलों को खुले रखने के लिए हमारे पास पर्याप्त पैसा नहीं है, “यूएनआरडब्ल्यूए के प्रवक्ता क्रिस गननेस ने एएफपी को बताया।

“सितंबर के अंत में, यूएनआरडब्ल्यूए स्कूलों और चिकित्सा सुविधाओं सहित सभी सेवाओं के लिए खाली हो जाएगा।” 2017 में, संयुक्त राज्य अमेरिका, जो पारंपरिक रूप से यूएनआरडब्ल्यूए के लिए सबसे बड़ा एकल दाता है, ने $ 360 मिलियन से अधिक का योगदान दिया।

लेकिन इस साल तक, फिलिस्तीनियों को सहायता रोकने के राष्ट्रपति राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले के बाद उसने 60 मिलियन डॉलर दिए हैं।

माता-पिता ने अपने बच्चों की शिक्षा पर लापरवाही अनिश्चितता के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की।

सोहा अबू हसारा ने गाजा शहर में एएफपी को बताया, “हम स्कूलों को बंद करने से डरते हैं, क्योंकि उन्होंने कक्षा में अपने पहले दिन अपने बच्चों को छोड़ दिया था।

उन्होंने कहा, “डर है और स्थिति स्थिर नहीं है, और यूएनआरडब्ल्यूए के भीतर तनाव है।” 11 वर्षीय छात्र हला मुहाना ने कहा, “दुनिया को संदेश यह है कि किसी को भी स्कूलों को बंद करने का अधिकार नहीं है।”

यहां तक ​​कि अगर वे हमारे स्कूल ले जाएंगे तो हम उन्हें वापस लाएंगे, और हम किसी अन्य देश की तुलना में अधिक जानकार बन जाएंगे। ”
यूएनआरडब्लूए का निर्माण 750,000 फिलिस्तीनियों का समर्थन करने के लिए किया गया था जो 1 9 48 के युद्ध के दौरान इजरायल के निर्माण के दौरान भाग गए थे या अपने घरों से निष्कासित कर दिए गए थे।

अपने वंशजों के साथ, अब वे मध्य पूर्व में पांच मिलियन से अधिक संख्या में हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने लगभग 9 महीने के टूटने के बाद फिलीस्तीनी सरकार को इससे निपटने के लिए दबाव डालने के लिए अपनी सहायता का उपयोग करने की मांग की है।

फिलीस्तीनियों ने अमेरिकी प्रशासन का बहिष्कार किया है क्योंकि यह पिछले दिसंबर में यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देता था।

पिछले हफ्ते, ट्रम्प ने यूएनआरडब्ल्यूए के माध्यम से वित्त पोषित नहीं किए गए फिलीस्तीनियों के लिए सहायता परियोजनाओं में 200 मिलियन डॉलर की रद्द कर दी थी। वरिष्ठ फिलिस्तीनी अधिकारी हनान अशौवी ने अमेरिकी राष्ट्रपति “सस्ते ब्लैकमेल” पर आरोप लगाया।

इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका ने वापसी के अधिकार के विचार को बनाए रखकर इजरायल-फिलिस्तीनी संकट को कायम रखने के लिए यूएनआरडब्लूए पर आरोप लगाया – कि फिलिस्तीनियों ने उन घरों में लौटने में सक्षम होंगे जिनसे वे भाग गए थे।

फिलिस्तीनियों ने अमेरिकी दूतावास के कदम और यूएनआरडब्ल्यूए के जनादेश को अपने अधिकारों को रोकने के प्रयासों को बदलने के प्रयासों को देखा। संयुक्त राष्ट्र के अमेरिकी राजदूत मंगलवार को निकी हेली ने फिर से फिलीस्तीनी नेतृत्व पर हमला किया।

“वहां शरणार्थियों की एक सतत संख्या है जो सहायता प्राप्त करना जारी रखती है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि फिलिस्तीनियों ने अमेरिका को टक्कर देना जारी रखा है। यह सरकार है, न कि लोग। ”

उन्होंने रिपोर्टों का हवाला दिया कि यूएनआरडब्ल्यूए के स्कूल पाठ्यक्रम में इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका की अन्यायपूर्ण आलोचना शामिल है, जो दावा करता है कि एजेंसी अस्वीकार करती है।