दूसरा हाइपर्सोनिक हथियार प्रोटोटाइप डिजाइनिंग के लिए 480 मिलियन डॉलर का अमेरिकी पुरस्कार

वाशिंगटन : रक्षा विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा अमेरिकी वायुसेना ने हथियार निर्माता लॉकहीड मार्टिन को एक दूसरे हाइपर्सोनिक हथियार प्रोटोटाइप पर डिजाइन शुरू करने के लिए 480 मिलियन डॉलर से सम्मानित किया। प्रेस विज्ञापित में कहा गया कि, “आज वायुसेना ने दूसरे हाइपर्सोनिक हथियार प्रोटोटाइप को डिजाइन करने के लिए लॉकहीड मार्टिन मिसाइल और फायर कंट्रोल को 480,000,000 डॉलर से अधिक नहीं होने का अनुबंध किया है।” “यह अनुबंध एयर-लॉन्च रैपिड रिस्पांस हथियार (एआरआरडब्लू) के लिए महत्वपूर्ण डिजाइन समीक्षा, परीक्षण और उत्पादन तत्परता समर्थन प्रदान करेगा।”

2019 के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा सोमवार को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम पर हस्ताक्षर किए गए, संयुक्त राज्य अमेरिका अपने हाइपर्सोनिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम को तेज करेगा और कांग्रेस रक्षा समितियों को 90 दिनों के भीतर एक रिपोर्ट प्रदान करेगा। अप्रैल में, यूएस वायु सेना ने एक हाइपर्सोनिक हथियार के पहले प्रोटोटाइप को विकसित करने के लिए लॉकहीड मार्टिन को 930 मिलियन डॉलर का अनुबंध दिया था।

एक हाइपर्सोनिक हथियार एक मिसाइल है जो मैक 5 या उससे अधिक की यात्रा करता है, जो ध्वनि की गति से कम से कम पांच गुना तेज है। वरिष्ठ पेंटागन कमांडरों ने चेतावनी दी है कि संयुक्त राज्य अमेरिका हाइपर्सोनिक हथियारों के क्षेत्र में रूस और चीन की तुलना में कम तेजी से आगे बढ़ रहा है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि मॉस्को ने सफलतापूर्वक अपनी हाइपर्सोनिक मिसाइल, किंजल का परीक्षण किया था। यूएस स्ट्रैटजिक कमांड (STRATCOM) के मुख्य जनरल जॉन हाइटेन ने चेतावनी दी है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हाइपर्सोनिक हमले के खिलाफ कोई बचाव उपाय नहीं है।